प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में 50 रोचक तथ्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में 50 रोचक तथ्य

दोस्तो हमारे श्री नरेन्द्र मोदी जी का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा, यह भारत के बहुत ही प्रिय और चर्चित प्रधानमंत्री है। और भारत मे तो सिर्फ मोदी के ही नारे लगते रहते है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिर्फ देश ही नही विदेशों में भी काफी ज्यादा चर्चित है। 
 
दोस्तो यह भारत के लिए एक शान है, इनके कार्य करने के शैली से सभी प्रभावित हुए है। और बहुत से लोग नरेंद्र मोदी जी के बारे में जानने के लिए उत्सुक भी रहते है। तो आज में आपको हमारे नरेंद्र मोदी जी के बारे में 50 रोचक तथ्यों को बताऊंगा। जिसे सुनकर हो सकता है आपको भी अपनी जिंदगी में कुछ कर गुजरने की चाह पैदा हो जाये। और आप भी कुछ बड़ा कर पाएं।
Narendra-modi-50-facts-in-hindi-facthow-fact-how-rochak-tathya-life-biography-prime-minister-narendra-modi-bhaarat-india-tathya
NARENDRA MODI FACTS
 
1. हमारे नरेंद्र मोदी जी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है।
 
2. नरेंद्र मोदी जी का जन्म 17 सितंबर सन 1950 में गुजरात के वड़नगर में दामोदरदास मूलचंद मोदी और इनकी पत्नी हीराबेन के यहां पर हुआ था।
 
3. नरेंद्र मोदी कुल मिलाकर 5 भाई बहन थे। जिनमे से नरेंद्र मोदी दूसरे नंबर पे थे।
 
4. हमारे नरेंद्र मोदी जी को बचपन मे लोग नारिया कहकर भी बुलाया करते थे।
 
5. नरेंद्र मोदी के पिताजी की रेलवे स्टेशन पर चाय दुकान थी जहाँ वह चाय बेचा करते थे।
 
6. नरेंद्र मोदी बचपन मे अपने आस पास के आम बच्चों से काफी अलग थे।
 
7. नरेंद्र मोदी पढ़ने के लिए वाड़नगर में एक भगवताचार्य नारायणाचार्य नाम का स्कूल था, उसमे जाया करते थे।
 
8. नरेंद्र मोदी जी को अपने बचपन मे एक्टिंग करने का बहुत शौक था।
 
9. नरेंद्र मोदी बचपन मे स्कूल में एक्टिंग, नाटकों में हिस्सा लेते थे, और वह पुरस्कार भी जीतकर लाते थे, उन्होंने NCC में भी हिस्सा लिया था।
 
10. नरेंद्र मोदी जी एक बार शर्मिष्ठा नाम के तालाब से एक घड़ियाल जिसे हम मगरमच्छ भी कहते है, उसे पकड़ के घर ले आये थे। फिर उनकी माँ ने उनको समझाया तब वह उसे वापस छोड़कर आए थे।
 
11. नरेंद्र मोदी साधु संतों को देखकर उनसे बहुत प्रभावित हुए थे। वह खुद बचपन से ही सन्यासी बनना चाहते थे।
 
12. सन्यासी बनने का ऐसा भूत सवार था उनपे की वह पढ़ाई करने के बाद घर से भाग गए थे, क्योंकि उनको सन्यासी बनने की इच्छा हो रही थी। इस बीच नरेंद्र मोदी जी पश्चिम बंगाल में रामकृष्ण आश्रम सहित बहुत सी जगहों पर घूमते रहे थे।
 
13. मोदी जी बचपन से ही RSS से जुड़े हुए थे। दिवाली के दिन सन 1958 में गुजरात RSS के पहले परचारक जो थे। लक्ष्मण राव इनामदार जो कि एक वकील भी थे। उन्होंने नरेंद्र मोदी जी को बाल स्वयंसेवक की सपथ दिलाई थी।
 
14. दोस्तो नरेंद्र मोदी काफी ज्यादा मेहनती कार्यकर्ता थे, वह आयोजनों में अपना मैनेजमेंट का हुनर दिखाया करते थे। RSS के नेताओ के बस ओर रेलगाड़ी के आरक्षण की जिमेदारी नरेंद्र मोदी के पास थी।
 
15. नरेंद्र मोदी जी हिमालय में कुछ महीनों तक साधुओं के साथ रहे थे। दो साल बाद वह हिमालय से वापस लौटकर सन्यासी जीवन यापन त्यागने का फैसला लिया था।
 
16. हिमालय से घर लौटने पर मोदी जी ने अपने भाई के साथ अहमदाबाद के कई जगहों पर चाय की दुकान लगाई। वह सभी कष्टों को झेलकर चाय बेचते थे।
 
17. जब नरेंद्र मोदी 18 वर्ष के हुए तब उनकी माँ ने उनकी शादी करवा दी थी, जो कि बांसकाठा जिले के राजोसाना गांव में रहने वाली जसोदा बेन थी।
 
18. बाद में घर छोड़कर नरेंद्र मोदी जी एक संघ के प्रचारक बन गए थे।
 
19. नरेंद्र मोदी अहमदाबाद संघ मुख्यालय में छोटे मोटे काम भी करते थे। जैसे चाय बनाकर देना, वरिष्ठ नेताओं के कपड़ों को धोना और साफ सफाई जैसे कई सारे काम शामिल है।
 
20. कोई भी काम शूरु करने से पहले नरेंद्र मोदी अपनी माँ का आशीर्वाद जरूर लेते है। चुनाव में जीतने के बाद भी वह अपनी माँ से आशीर्वाद लिए थे।
 
21. नरेन्द्र मोदी जब प्रचार किया करते थे तब उनको स्कूटर चलाने का ज्ञान भी नही था। शंकर सिंह वाघेला उन्हें अपनी स्कूटर पर बिठाकर घुमाया करते थे।
 
22. एक बार मोदी अपने कुर्ते की बाहों को कटवा कर छोटा बनवा दिए। जिससे कुछ करने पर वो कुर्ता ज्यादा खराब न दिखे, जो बाद में जाकर मोदी का एक ब्रांड कुर्ता बना दिया गया, जो अब भारत मे हर जगह मसहूर है।
 
23. नरेंद्र मोदी प्रचारको से अलग ठलग दाढ़ी रखा करते थे, और उसे ट्रिम भी करवाया करते थे।
 
24. एक जरूरी कार्य की वजह से वह सन 1975 में एक सरदार का रूप धारण करके पुलिस वालों को परेशान किया करते थे।
 
25. नरेंद्र मोदी पब्लिक संबंध और अमेरिका मैनेजमेंट यह दोनों का कोर्स उन्होंने तीन महीनों तक किया हुआ था।
 
Narendra-modi-50-facts-in-hindi-facthow-fact-how-rochak-tathya-life-biography-prime-minister-narendra-modi-bhaarat-india-tathya
NARENDRA MODI CHILDHOOD

26.
नरेंद्र मोदी एक बहुत अच्छे लेखक भी है, वह बहुत अच्छा कविता भी लिखते है, इसलिए वह अपने आप को एक कवि और लेखक भी मानते है।
 
27. नरेंद्र मोदी स्वामी विवेकानंद जी के विचारों से बहुत आकर्षित हुए थे। गुजरात मे उन्होंने विवेकानंद के नाम से विवेकानंद युवा विकास यात्रा भी करवाई थी।
 
28. नरेंद्र मोदी ने कभी भी धूम्रपान, मदिरापान जैसी चीजें कभी नही किया है। वह शाकाहारी रूप से जीवन व्यतित कर रहे है। उनको ये सब पसंद नही है।
 
29. नरेंद्र मोदी अपने स्टाइल पर बहुत ध्यान देते है, वह भाषण होने से पहले हमेशा तैयारी करते है, बाल सवारते है, कपड़ो का स्टाइल आदि देखते है।
 
30. नरेंद्र मोदी सब काम समय पर करना चाहते है। वह किसी भी काम मे लेट नही होना चाहते, वह समय के बड़े पाबंद इंसान है।
 
31. नरेंद्र मोदी 24 घंटे में सिर्फ साढ़े तीन घंटे की नींद लेते है बस, और सुबह 5:30 बजे उठ भी जाते है।
 
32. जो लालकृष्ण आडवाणी जी है, उनको हमारे नरेंद्र मोदी जी का राजतंत्र का गुरु भी माना जाता है।
 
33. सन 1990 में नरेंद्र मोदी ने लालकृष्ण आडवाणी जी की सोमनाथ से अयोध्या रथ यात्रा जो निकली थी, उसमे मोदी जी ने अहम भूमिका निभाई थी।
 
34. मोदी जी सबसे अलग सोच के है। एक भाषण में वह कह रहे थे, की सबको आधा गिलास पानी नज़र आता है ना, पर उनको आधा पानी और आधा हवा भरा हुआ भी नज़र आता है।
 
35. नरेंद्र मोदी पहले गुजरात के मुख्यमंत्री रहे, उसके बाद वह भारत के प्रधानमंत्री बने।
 
36. जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री के पद पर थे, तब उन्होंने बहुत से देशों में यात्रा की, जिनमे से चीन सबसे मुख्य है, उन्होंने चीन देश का विकास होते हुए बहुत करीब से देखा है।
 
37. पर्यटकों को गुजरात की ओर आकर्षित करने के लिए उन्होंने अभिनेता अमिताभ बच्चन जी को गुजरात टूरिज्म का ब्रांड एंबेसडर भी बनाया था।
 
38. नरेंद्र मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात समिट आयोजित करके देशों और विदेशों के उद्योगपतियों को निवेश करने के लिए आकर्षित भी किया।
 
39. आपको पता है गुजरात टूरिज्म के प्रचार के लिए अमिताभ बच्चन जी ने एक रुपया भी नही लिया था।
 
40. सिंदूर जो कि बंगाल में स्तिथ है, यहां टाटा नैनो कार के विरोध होने के बाद मोदी ने टाटा को एक मैसेज देकर उन्हें गुजरात मे टाटा नैनो प्लांट लगाने के लिए आमंत्रित भी किया- गुजरात मे आपका स्वागत है।
 
41. मोदी पतंगबाजी करने के बहुत ही शौकीन है, वह पतंगवाजी में अच्छे अछों की कन्नी काट चुके है।
 
42. गुजरात दंगों की वजह से सन 2005 में मोदी जी को अमेरिका ने वीजा देने से मना कर दिया।
 
43. नरेंद्र मोदी असली जिंदगी के साथ सोशल मीडिया पर भी बहुत एक्टिव रहते है, जैसे ट्विटर और फसबूक पर उनके अब करोड़ों फैन्स है।
 
44. 31 अगस्त 2012 में नरेंद्र मोदी ने वेब कैम के जरिए लोगो के प्रशनों के उत्तर दे रहे थे, सिर्फ देश ही नही विदेशों से भी इनसे सवाल पूछे जा रहे थे।
 
45. गुजरात मे कई मुस्लिम समाज के लोग नरेंद्र मोदी के विरोधी बने हुए थे। उनमे जफर सरेशवाला थे जो इनके गुजरात के मुख्यमंत्री बनते ही अमेरिका के लंदन चले गए, जहां पर इन्होंने मोदी के खिलाफ प्रचार किया। और बाद में जब वह मोदी से मिले जुले तब वह मोदी के काफी करीबी बन गए।
 
46. लोक सभा चुनाव के लिए मोदी ने 2014 में सोशल मीडिया का बहुत इस्तेमाल किया।
 
47. उन्होंने एक प्रचार की समिति बनाई जिसका नाम है सेंटर फॉर अकाउंटेबल गवर्नेंस। जो पूरे प्रचार के कार्यों को संभालता है।
 
48. लोकसभा में आने के बाद जनता भी मोदी के कार्यों को पसंद करने लगी। और उनको मोदी के बारे में जानने की इच्छा हुई, और 2 महीनों के अंदर उनकी 40 से भी ज्यादा लाइफ स्टोरी की किताब छपकर आयी।
 
49. बॉलीवुड के बहुत से फिल्मी सितारे हमारे नरेंद्र मोदी जी के फैन है। जैसे अक्षय कुमार, अमिताभ बच्चन और भी बहुत सारे।
 
50. नरेंद्र मोदी आज भी अपने भाई-बहन से दूर रहकर देश की सेवा कर रहे है।
 
तो ये थे नरेंद्र मोदी जी की जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, उम्मीद करता हुँ आपको यह तथ्य पसंद आये होंगे,
 
पसंद आया तो इसको शेयर जरूर करें।
 
आपका कीमती समय देने के लिये धन्यवाद।

Leave a comment