हाइट बढ़ाने का विज्ञान केवल (1 महीने) में इन तरीकों से

 


आप के शरीर की सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने इस शरीर में जैसी चाहें वैसे CHANGES यानी बदलाव कर सकते हो। ऐसी बहुत सी चीज़ है,  जो आप अपने शरीर में कर सकते हो। पर जो सबसे IMPORTANT चीज़ सबसे IMPORTANT FACTOR जो आपके शरीर में है, और जो आपके काम की है। वो है आपकी HEIGHT यानी आपकी लम्बाई, हाइट आपके LOOKS को यानी आप कैसे दीखते हो, इसको बहुत EFFECT करता है। HEIGHT आपकी PERSONALITY को BOOST करती है। बहुत लोगों को ये लगता है, कि जब उनकी उम्र 20 पार हो जाती है। तब उनकी हाइट यानी लंबाई नहीं बढ़ सकती है। हाँ ये बहुत सही है, पर पूरी तरह से सही बिलकुल भी नहीं है। और हाँ, आपकी HEIGHT बढ़ेगी या नहीं, ये 90% आपकी GENES पर DEPEND करती है। मतलब कि आपके मम्मी-पापा की HEIGHT जितनी है, उस पर निर्भर करता है, कि आपकी HEIGHT कितनी होगी। पर ये जरूरी नहीं है कि आपकी लम्बाई MUMMY PAPA जितनी ही होगी। कभी कभी ऐसा भी होता है कि आपके मम्मी पापा की हाइट कम है, पर आपकी HEIGHT ज्यादा हो जाती है। पर कुछ कुछ मामलों में लोगों की HEIGHT कम रह जाती है। अब इसे आप अपना LUCK समझिये या कुछ और... पर ये होता है।  

how to increase height naturally in 1 month
HEIGHT GROW IN 1 MONTH

अगर आपकी HEIGHT कम है, तो अच्छी बात ये है, कि आप अपनी HEIGHT बढ़ा सकते हो। और एक बात ये है, कि अगर आपकी HEIGHT अच्छी खासी है, और आप अपनी HEIGHT फिर भी बढ़ाना चाहते हो। ताकि आपके LOOKS और IMPROVE हो सके। मतलब आप और अच्छे दिखें, तब भी आप अपनी हाइट बढ़ा सकते हो।

ये तो आप मानते हो ना कि HEIGHT बढ़ाने के बाद आप एकदम AWESOME दीखते हो। तो जब आप हाइट बढ़ाओगे तब आपको बहुत अच्छा फील होगा। आपका आत्मविश्वास और भी ज्यादा बढ़ जाएगा। अगर आप चाहते हो कि आपकी हाइट बढ़ने में कोई बढ़ा नहीं आये। तो आपको अपने चलने और बैठने के ढंग को ठीक करना होगा। चलने का सही ढंग होता है, आपकी SPINAL CORD यानी आपकी रीड की हड्डी को सीधा रख के चलना, पर कई लोग झुक के चलते है। यानी आपकी HEIGHT GROWTH में बाधा डालती है। बैठते समय भी लोग यही करते है, झुक के बैठते हैं, अगर आप टेबल या कुर्सी पर बैठते हो, तब आपको सीधा होकर बैठना चाहिए। ये SCIENTIFICALLY PROVED हो चूका है। कि BAD POSTURE LEADS TO COMPRESSION OF YOUR SPINE यानी खराब POSTURE यानि झुककर चलना। या बैठने की HABBIT... ये आपके SPINE को COMPRESS कर देता है। यानी उसके चलते आपकी रीड की हड्डी समय के साथ-साथ छोटा हो जाता है, समय के साथ-साथ दब जाता है। बहुत लोग ऐसे हैं, जिनको झुककर चलने की आदत होती है। झुकने से मेरा मतलब है कि  तरफ थोड़ा सा TILT होकर चलना। आप ये आदत भूल कर भी मत अपनाना, और ये भी PROOF किया गया है। कि ''GOOD POSTURE IVOLVES ELONGATION OF THE SPINE'' मतलब अगर आप चलते समय SPINE को सीधा करके चलोगे ना, तो वो सीधा चलना आपके SPINE को ELONGATE करता है। मतलब उसे ACTIVE और STRECHED रखता है, मतलब आपकी SPINE पर किसी भी तरह का जोड़ नही पड़ता। 

ACCUPRESSURE के बारे में तो आप जानते ही होंगे। आपके शरीर में कई सारे POINTS होते है। जहाँ पे गतिविधि करने से आपके शरीर पे उसका असर पड़ता है, HEIGHT बढ़ाने के लिए आपके शरीर में 2 ACCUPRESSURE POINTS होते है। आपके हाथ और आपके पाँव के अंगूठे के आगे का जो एरिया है, इन दोनों AREA को अगर आप दबाओगे और छोड़ोगे तो विज्ञान ये कहता है, कि ये आपके PITUITARY GLAND यानी आपके पीयूष ग्रन्थि को STIMULATE करता है। यानी उसमे गतिविधि करता है, यानी उसके चलते आपके शरीर में ज्यादा मात्रा में HGH यानी HUMAN GROWTH HORMONE RELEASE होने लगती है। जो आपकी HEIGHT को बढ़ाती है।

खाना भी आपकी HEIGHT को बहुत EFFECT करता करता है। अगर आपकी खान-पान सही हो तब आपकी HEIGHT को बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। PROTEIN से आपके शरीर की MUSCLE और TISSUE बनती है, और इसके चलते PROTEIN  लम्बाई को बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी बताया गया है। इसीलिए आप PROTEIN को ज्यादा मात्रा में लें। MILK यानी दूध PROTEIN का एक बहुत अच्छा SOURCE है। अगर आप एक NON-VEGETARIAN हो यानी मांशाहारी हो। तब आपके पास PROTEIN के बहुत सारे OPTIONS है। जैसे : मछली, मीट, अंडा और भी बहुत कुछ। .... और अगर आप VEGETARIAN हो तब SOYABEAN आपके लिए BEST SOURCE है PROTEIN का....... हमारे देश  SOYABEAN की कमी नहीं है। लगभग हर राशन की दूकान में आपको SOYABEAN मिल जाएगा। HEIGHT बढ़ाने के लिए आपको MINERALS की भी जरूरत पड़ती है। जैसे POTASSIUM, MAGNESIUM और CALCIUM और फलों के मामले में BANANA यानी केला इन CALCIUM जैसे MINERALS का सबसे BEST SOURCE है। केला का स्वाद भी बहुत अच्छा होता है, और वो HEIGHT बढ़ाने में भी मदद करता है। इसीलिए आपको केला जरूर खाना चाहिए। 

सब्जियों के मामले में अगर आप हरी सब्ज़ियां खाओगे जैसे : साग...... तो आपको DIETARY FIBRES मिलता है। जो आपके HGH यानी HUMAN GROWTH HORMONE को STIMULATE करता है। जिससे आपके हाइट बढ़ने के CHANCES बढ़ जाते है।

सोना तो आपके लिए जरूरी है ही...... पर आपकी लम्बाई बढ़ाने के लिए ये और भी ज्यादा जरूरी है। इसका एक SIMPLE सा SCIENTIFIC FACT है। सोते समय आपके शरीर में वो GROWTH HORMONE निकलती है। जिससे आपकी HEIGHT बढ़ती है। तो अगर आप कम सोओगे, तो आपके शरीर से सही मात्रा में वो HORMONES नहीं निकल पाएंगे। तो आपको कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए। अगर आपको अपने शरीर की विकास करने वाली HORMONES को BALANCE में रखना है तो......

HEIGHT बढ़ाने के लिए PULL-UPS भी बहुत जबरदस्त काम करती है। अगर आप DAILY PULL-UPS करोगे, तो ये आपके कंधे कलाई और बांह तीनो को मजबूत करता है। और आपके पूरे शरीर में गतिविधि करता है, और PULL-UPS जैसे EXERCISE करने के बाद आपके दिमाग के उस जगह पर गतिविधि होती है। जो आपके PITUITARY GLAND को सिग्नल भेजता है। और आपका PITUITARY GLAND यानी आपका पियूष ग्रंथि फिर उस SIGNAL को मानते हुए। आपके शरीर में HUMAN GROWTH HORMONE जो कि आपका HEIGHT बढ़ाता है, उस हॉर्मोन की मात्रा को बढ़ाता है। और इसीलिए ये EXERCISE HEIGHT बढ़ाने का सबसे बेहतरीन तरीका है।

EXERCISE के मामले में HANGING EXERCISE यानी लटकने वाली EXERCISE आपकी लम्बाई को बहुत ही कम समय में बढ़ा सकती है। दुनिया के कई बड़े MEDICAL-EXPERTS यानी चिकित्सा विशेषज्ञों का ये कहना है की GRAVITY यानी धरती की गुरुत्वाकर्षण शक्ति आपके लम्बाई पर NEGATIVE EFFECT यानी नका रात्मक प्रभाव डालती है। वो आपके MUSCLE को SQUEEZE कर देती है।

HANGING यानी लटकना गुरुत्वाकर्षण बल द्वारा आये गए नकारात्मक प्रभावों को कम कर देती है। और इसके चलते आपके शरीर लम्बाई और भी तेजी से होती है। जब भी किसी BAR पे आप लटकते हो, तब आपकी पूरी BODY STRETCH हो जाती है। आपका पैर जमीन से कई FEET ऊपर रहता है। और उस समय आपका SPINE यानी आपकी रीड की हड्डी ELONGATE होती है, यानी बढ़ती है। और ये एक FACT है कि जब आप लटकते हो। तब आपके शरीर का हर एक MUSCLE STRETCH होता है। हर एक से मेरा मतलब है ''हर एक'' और STRETCH होने के आपके शरीर के हर एक कोने में रक्त संचार और OXYGEN  का संचार बढ़ जाता है। आपकी पूरी शरीर एक तरह से ACTIVE हो जाती है। अब आप  पूछोगे कि यार हमें लटकना तो है पर कितनी देर तो इसका उत्तर ये है कि ये आपकी CAPABILITY यानी क्षमता पर निर्भर करता है। अगर आप पहली बार कर रहे हो , तो 10 से 12 सेकण्ड्स भी लटकना बहुत है। और PRACTICE करते करते आप 30 से 40 SECOND भी लटक जाओगे। ये बहुत जबरदस्त काम करता है, आपकी लम्बाई को बढ़ाने के लिए..... इन सारे तरीकों को अपनाकर कई सारे लोगों ने कई INCHES तक HEIGHT को बढ़ाया है। तो इन तरीकों को आप REGULARLY FOLLOW करो, और कुछ दिन बाद आप ये जरूर NOTICE करोगे कि आपकी लम्बाई बढ़ रही है। और जब आपकी हाइट बढ़ जाए, तो उसके बाद आप चाहो तो ये सब करना छोर सकते हो। HEIGHT बढ़ने के बाद समय के कमी चलते अगर आप PULL-UPS नहीं भी करोगे तो आपकी HEIGHT कम नहीं होने वाली है, पर जब तक HEIGHT न बढे तब तक टाइम निकाल के ये करते रहे। तो दोस्तों HEIGHT बढ़ाओ और हमेशा खुश रहो।

आपको ये जानकारी कैसे लगी COMMENT करके जरूर बताना और इसे अपने दोस्त व परिवार में भी शेयर जरूर करना। 

आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।

Comments