SPONGBOB SQUAREPANTS से जुड़े मजेदार रोचक तथ्य और जानकारी

आज हम बात करेंगे एक ऐसे CHARACTER की, जो पानी में आग लगा सकता है, पानी में घर बना कर रह सकता है, पानी में कार चला सकता है, पानी में नौकरी करता है, और नौकरी कहाँ करता है ? KRUSTY CRAB में, अब आपको कुछ IDEA लग ही गया होगा मैं किस CHARACTER की बात कर रहा हूँ। जी हाँ मै बात कर रहा हूँ, SPONGBOB SQUAREPANTS की, तो आज हम इस सीरीज के बारे में कुछ मजेदार रोचक तथ्यों को जानेंगे। जो आपने इससे पहले कहीं भी नहीं सूना होगा, तो अगर आप इस शो के फैन हो, तो इसे पढ़कर आपको SPONGBOB शो के बारे में बहुत कुछ जानने के लिए मिलेगा।


SPONGBOB SQUAREPANTS FUN FACTS
1. SPONGBOB SQUAREPANTS, NICKELODEAN की सबसे लम्बे समय तक चलने वाली सीरीज है। यह शो NICK पर सन 1999 में शुरू हुई थी। और यह अभी तक चल रही है। यह शो बच्चों में बहुत प्रसिद्द है, शायद इसीलिए ये अभी तक अपनी जगह बनाये हुए है।

2. इस शो को STEPHEN HILLENBURG ने लिखा था। यह एक अमेरिकन ANIMATOR, VOICE ARTIST और MARINE SCIENCE EDUCATOR थे।


3. STEPHEN HILLENBURG की मृत्यु 26 NOVEMBER 2018 में हो गया था।


4. इस सीरीज का जो अहम् किरदार SPONGBOB SQUAREPANT है। उसकी CREATION की  कहानी सन 1984 में शुरू हुई थी।


5. सन 1984 में STEPHEN HILLENBURG, कैलिफ़ोर्निया के एक INSTITUTE में बच्चों को समुन्द्र में रहने वाले जीवों के बारे में सिखाया करते थे। और वो बच्चों को बड़े अनोखे अंदाज़ में सिखाया करते थे। अब आप सोच ही सकते है SPONGBOB सीरीज को देखकर की ये कितने अच्छे और मजेदार तरीके से समझाते होंगे।


6. STEPHEN HILLENBURG ने एक THE INTERTIDAL ZONE नाम की COMIC लिखी थी। जिसमे BOB THE SPONG नाम का एक CHARACTER होता है, जो समुन्द्र में रहता है।

7.  कुछ समय के बाद STEPHEN HILLENBURG, NICKLODEAON के Rocko's Modern Life नाम के शो पर काम करने लगे थे।

8. Rocko's Modern Life शो के दौरान MARTIN OLLSON उनके साथ काम कर रहे थे। तब उनकी नजर STEPHEN HILLENBURG के कॉमिक बुक THE INTERTIDAL ZONE पर पड़ी। तो उन्होंने STEPHEN HILLENBURG को इस COMIC BOOK पर एक CARTOON SHOW बनाने को कहा और STEPHEN HILLENBURG को उनका ये सुझाव बहुत अच्छा लगा और उन्होंने इस शो पर काम करना शुरू कर दिया।

9. SPONGBOB के CHARACTER का नाम पहले SPONGBOY रक्खा जाने वाला था। और इस शो का नाम पहले SPONG BOY AJOY! होने वाला था।

10. SPONG BOY नाम का कॉपीराइट किसी झाड़ू पोंछा बनाने वाले कंपनी के पास था। इसीलिए उन्होंने इसका नाम बदलकर SPONGBOB SQUAREPANTS रख दिया था।

11. जब STEPHEN, NICKELODEON के पास इस शो का आईडिया लेकर गए थे। तो वो अपने साथ एक FISH TANK यानी AQUARIUM भी लेकर गए थे।

12. उस AQUARIUM को उन्होंने मीटिंग में EXECUTIVE के पास रक्खा, और उन्हें MARINE LIFE के बारे में समझाने लगे। फिर उन्होंने कार्डबोर्ड पर SPONGBOB की बनी DRAWING ली। और उसे AQUARIUM में डालकर कहा कि ये है SPONGBOB हमारे इस शो का हीरो, और इस तरह SPONGBOB NICK के साथ जुड़ा और लोगों को ये इतना पसंद आया कि ये अभी तक चल रहा है।

13. 2011 में  MALASIA में FUNGUS की एक प्रजाति की खोज की गयी थी। जो ORANGE कलर की थी और SPONG जैसे थी, और अगर हम उसे SQUEEZE करके छोड़ते तो वो वापस पहले जैसे फॉर्म में आ जाती थी। जैसे कि SPONG होता है, और इसीलिए इसका नाम SPONGBOB SQUAREPANTS के नाम पर SPONGIFORMA SQUAREANTSII पड़ा।

14. समुन्दर के अंदर पाइन एप्पल का घर, जहां SPONGBOB रहता है HAHAHAAH, जिस जगह का नाम BIKINI BOTTOM है। जो कि असलियत में भी एक UNDERWATER शहर है। PACIFIC OCEAN में एक CORAL REEF है, जिसका नाम BIKINI ATOLL है, जो OCEANA REGION में AURTRALIA से थोड़ी ही दूरी पर है।

15. SPONGBOB को आवाज TOM KENNY ने दी है। जिन्होंने ADVENTURE TIME, THE POWERPUFF GIRLS, WINNIE THE POOH, HOTEL TRANSYLVANIA, ANT MAN, DR DO LITTLE और TRANSFORMERS जैसे कई शोज में आवाज दी है।

16. जो SPONGBOB हँसता है, ABEBEBEBE ऐसे,... तो TOM KENNY ऐसे अपने गले पर थपकी देकर हँसते थे। तब वैसे अजीब सी आवाज निकाल पाते थे।

17. SPONGBOB की हिंदी डबिंग में आवाज SHANOOR MIRZA ने दी है। SQUIDWORD, PATRICK की आवाज RAJESH SHUKLA ने दी है। SANDY, KAREN और PEARL की आवाज RAJASERIE SHARMA ने दी है। MR. CRAB और PLANKTON की आवाज VINOD KULKARNI ने दी है,जो कि काफी सीनियर डबिंग ARTIST है। इनके अलावा कई प्रसिद्द HOLLYWOOD STARS भी अपनी आवाज इस शो में दे चुके हैं।

18. शो का मुख्य CHARACTER है, SPONGBOB जिसकी उम्र 33 साल है, जो कि उसके DRIVING LICENSE पर लिखी AGE से पता चलती है। पर और साड़ी एपिसोड्स में ये जन्म तिथि हटा दी गयी थी। क्यूंकि तब इस सीरीज में AGE ना बढ़ने वाला CONCEPT लाया गया था।

19. पहले SPONGBOB की COSTUME में हरी टोपी भी जोड़ी गयी थी। पर वो अच्छी नहीं लग रही थी, इसीलिए उसे हटा दिया गया था।

20. SPONGBOB का PET GARRY एक SNAIL है, लेकिन उसे इस शो में एक पालतू बिल्ली जैसा दिखया गया है। और वो जो आवाज निकलता है, वो भी तो बिल्ली की ही आवाज है।

21. इस शो में WORM को एक DOG यानी पालतू कुत्ते के रूप में भी दिखाया गया है।

22. SPONGBOB का एक दोस्त है, जिसका नाम PATRICK STAR है, और वो स्टार फिश है। STEPHEN ने इसका CHARACTER रियल लाइफ स्टार फिश से मिलता-जुलता बनाया है। क्यूंकि स्टार फिश दिखने में भले ही DUMB और LAZY लगे। पर असल में ये फिश बहुत ही ACTIVE और होशियार भी होती है। लेकिन STEPHEN के हिसाब से PATRICK, BIKINI BOTTOM  में रहने वाला सबसे बेवक़ूफ़ और आलसी बन्दा है।

23. SPONGBOB और PATRICK का जो PET, GARRY है। वो इन दोनों का COUSIN भाई है, क्यूंकि PATRICK के पापा GARRY के चाचा है।

24. SQUIDWARD एक 6 टांगों वाला OCTOPUS है, और SPONGBOB का पड़ोसी भी है। इसके 6 टांग इसलिए रक्खे गए क्यूंकि इसको OCTOPUS की तरह दर्शाना था। और 6 टांगों वाला SQUIDWARD ज्यादा अच्छा दिख रहा था। क्यूंकि इस तरह से उसके दो हाथ और 4 टाँगे दिखाई जा सकती है। इसका नाम पहले OCTOWARD रखा गया था। पर इसके VOICE ACTOR के कहने पर इसका नाम बदल दिया गया था।

25. SPONGBOB की एक दोस्त है, SANDY जो की एक गिलहरी है और TEXAS की रहने वाली है। ये भी पानी के अंदर ही रहती है एक बड़े से DOME में, जिसमे पानी नहीं घुसता है। ये CHARACTER इसलिए बनाया गया था। ताकि FEMALE CHARACTER को SPONGBOB के दोस्त के रूप में INTRODUCE किया जा सके। जो कि एक STRONG और INDEPENDENT CHARACTER हो।

26. SPONGBOB KRUSTY CRAB नाम के RESTAURANT में एक CHEF है। जिसका मालिक MR CRAB है, जो कि एक नंबर का लालची और कंजूस केकड़ा है। उसकी कंजूसी का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते है, जब शुरुआत में SPONGBOB उसके RESTAURANT में काम करने आया था। तो MR CRABS ने उसे पैसे दिए नहीं थे, बल्कि उससे उल्टा पैसे लिए थे, वो भी हर घंटे का 100 DOLLAR लिया था।

27. THE KRUSTY CRAB रेस्टोरेंट जो है, इसका आकार किसी CRAB पकड़ने वाल TRAP के आकार में बनाया गया है।

28. MR CRABS की उम्र उनके ड्राइविंग लाइसेंस के अनुसार 77 साल है।

29. MR CRABS की एक GIRLFRIEND भी है, जिसका नाम MRS. PUFF है, जो की एक PUFFER FISH है, और इसकी एक बेटी भी है। जिसका नाम PEARLED CRAB  है। जो की एक SPERM WHALE है।

30. SHELDON J. PLANKTON, CHUM BUCKET नाम का एक रेस्टोरेंट चलाता है। और MR CRABS के RESTAURANT का CRABBY PATTY का आईडिया चुराने के जुगाड़ में लगा रहता है।

31. PLANKTON की पत्नी का नाम KAREN PLANKTON है, जो की एक सुपर कंप्यूटर है।

32. इन सबके अलावा इसमें PATCHY THE PIRATE, और इसका तोता POTTY है , MERMAID MAN, BARNACLE BOY, FLYING DUTCHMAN, KING NEPTUNE, LARRY THE LOBSTER, और FRED THE FISH जैसे कई IMPORTANT CHARACTER है।

33. दुनिया में SPONGBOB के टी-शर्ट्स से लेकर इसके खिलोने तक की INCOME की अगर में बात करूँ, तो वो 8 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है। यानी 57 हज़ार CRORE रूपए से भी ज्यादा है।

34. BERGER KING और MC DONALDS जैसे कई बड़ी कंपनियां इस करैक्टर का इस्तेमाल कई बार कर चुके है। और इसकी POPULARITY का फायदा तक उठाते है।

35. EGYPT में SPONGBOB के हिजाब तक मिलते है। फिल्मों से लेकर MEMES तक सब जगह ये शो छाया हुआ है। यहां तक की MALLS में, RESORT में, आदि कई सारी जगह पर आप इसका प्रसिद्धि का मजा उठा सकते हैं।

36. इस शो में कुछ एपिसोड्स को लेकर विवाद भी रहा है, क्यूंकि किसी एपिसोड में SPONGBOB एक पत्नी और PATRICK पति का रोल करते है, तो इसीलिए ये शो विवाद में था कि, ऐसे करैक्टर आपके बच्चों को GAY बना देगा। और कुछ एपिसोड्स को देखकर वायलेंस भी लग रह था।

37. कभी इस पर ELEGATION लगी कि, ये शो GLOBAL WARMING को प्रमोट कर रहा है।

38. कुछ EPISODES में SE*UAL CONTENT थे, तो कुछ EPISODES में MOB LYNCHING भी दिखाई गयी है।

39. इन सब वजह से कई बार इस शो को BAN करने की मांग होती रही पर नहीं हो पाई। शायद हम लोगों के इतने प्यार के वजह से ऐसा नहीं हो पाया है, क्यूंकि हम सभी को ये शो इतना प्यारा जो है।

तो आशा करता हूँ आपको SPONGBOB से जुड़े ये मजेदार तथ्य पसंद आये होंगे। और भी ऐसे मजेदार कार्टून तथ्यों के लिए आप हमारे वेबसाइट से जुड़े रहिये।

आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »