Phineas and Ferb कार्टून सीरीज से जुड़ी 50 रोचक और मजेदार तथ्य

Phineas and Ferb से जुड़ी 50 रोचक और मजेदार तथ्य

दोस्तो आज हम एक ऐसे कार्टून सीरीज के बारे में बात करने वाले है, जो कि देश ही नही बल्कि विदेशों में भी बहुत प्रचलित था। ये शो एक ऐसा शो था, जिसमे Phineas और Ferb इतने कम उम्र के होते हुए भी बहुत कुछ बड़ा करते है। जिसे देख कर लोग इस सीरीज में अक्सर हैरान हो जाते है। और Phineas और Ferb की बहन हमेशा कोशिश करती है कि वो अपने भाइयों को सजा दिलवाए मम्मी या पापा से, पर वो ऐसा कभी नही कर पाती, क्योंकि तब कुछ न कुछ ऐसा हो जाता है, जिससे Candace यानी उसकी बहन उनको सजा नही दिला पाती है। 

सजा नही मिलने के पीछे हिमेशा Platypus Perry यानी की Phineas और Ferb के Pet का हाथ होता है, जो कि छुप छुपाकर एक जासूस का काम करता होता है। काफी रोचक बातें है फिनिअस और फब से जुड़ी, जिसको जानकर आप हैरान हो जाओगे, तो चलिए तथ्यों की दुनिया मे चलते है।

phineas-and-ferb-50-interesting-amazing-facts-hindi-facthow-fact-how-phineas-ferb-episodes-rochak-tathya-2020-phineas-and-ferb-video-games-full-movie
PHINEAS AND FERB FACTS

1. Phineas And Ferb एक म्यूजिक कॉमेडियन कार्टून शो है।

2. ये सीरीज 2008 में Disney पर शुरू हुआ था। और जून 2015 तक चला था।

3. 4 सीजन की इस सीरीज में कुल 222 एपिसोड्स थे।

4. इस सीरीज को Dan Povenmire और Jeff "Swampy" Marsh ने लिखा था।

5. Phineas And Ferb की एक Spin Of Series भी Disney बना चुका है। जिसका नाम है Take Two With Phineas And Ferb जो कि 2010 से लेकर 2011 तक चली थी।

6. Take Two With Phineas And Ferb :  इस शो में Phineas And Ferb असली Celebrities का इंटरव्यू लेते थे।

7. इस शो के विचार के पीछे भी एक मस्त कहानी है, और एक बहुत बड़ा Struggle भी है। Dan Povenmire और Jeff Marsh ने एक साथ कई Shows में काम किया था। पर कुछ समय के लिए दोनों के अलग अलग शो पर काम करने की वजह से दोनो बिछड़ गए थे। पर दोनों फिर से एक दूसरे के साथ काम करना चाहते थे। क्योंकि इनका Sense Of Humor और Writing Skills काफी मिलती जुलती थी।

8. एक दिन Dan Povenmire अपनी पत्नी के साथ California के साउथ Pasadena में स्थित Wild Thyme Pizza Restaurant में खाना खा रहे थे। इस रेस्टोरेंट की खास बात ये थी, कि यहाँ टेबल पर गूचर पेपर और Wax Crayons रखे रहते थे, जिससे कि आप या आपके साथ कोई बच्चा है, तो वो Drawing कर सके, जब तक आप का मेनू आर्डर ना आये। आसान भाषा मे बोले तो टाइम पास करने का साधन था। तब Dan के दिमाग मे एक विचार आया और उन्होंने गुचर पेपर पर Drawing बनानी शुरू कर दी। थोड़ी देर बाद उन्होंने Jeff को फोन लगाया और कहा, भाई हमको Phineas मिल गया।

9. जिस तरह Phineas के मुंह को Triangle का आकार दिया गया है, वैसे ही Ferb को Rectangle का आकार, और Candace को आधा गोला यानी Half Circle का आकार दिया गया है।

10. ऐसा आकार उन्होंने इन कैरेक्टर्स को इसलिए दिया, क्योंकि वो ऐसे कार्टून्स बनाना चाहते थे, जो कि Draw करने में आसान हो। और दूसरे सीरीज के कैरेक्टर्स से अलग भी लगे।

11. Dan Povenmire और Jeff "Swampy" Marsh के पास सब कुछ तैयार था। बस उनको एक टी वी चैनल की जरूरत थी। जो उनके शो को Produce कर दे।

12. Production के लिए Dan Povenmire और Jeff "Swampy" Marsh पहले Fox Studios के पास गए, पर यहाँ बात नही बन पाई, उन्होंने मन कर दिया था।, फिर वो Nickelodeon के पास गए, पर ये भी इनको बहाना बनाकर टालते रहे।

13. Dan Povenmire और Jeff "Swampy" Marsh दोनो 6 साल तक इस शो को Produce कराने के लिए इधर उधर भटकते रहे थे।

14. एक दिन Dan Povenmire और Jeff "Swampy" Marsh की Disney Channel वालों के साथ मीटिंग फिक्स हुई। और Disney ने इनके शो को प्रोड्यूस करने के लिए हाँ भर दी।

15. Disney वाले भी इतनी आसानी से नही माने थे, उसके लिए इन दोनों को कई Trials और कई Preview Shows बनाने पड़े थे। जैसे कि : 11 मिनट के, उसके बाद लंबे Preview Shows बनाने पड़े थे। 24 या 26 मिनट के। फिर आखिर में Disney ने इनके शो को Produce करने के लिए हाँ कर दिया।

16. इस शो के लिए Dan Povenmire और Jeff "Swampy" Marsh को 2008 से 2015 तक कुल 24 Awards के लिए Nominate किया गया था।

17. 24 में से 10 Awards इस शो ने जीत भी लिए थे।

18. Phineas और Ferb 222 एपिसोड्स के साथ Disney की Longest Running Original Series है।

अब चलिये कुछ करैक्टर तथ्य की बात कर लेते है।

19. Phineas इस शो का पहला करैक्टर था। क्योंकि Dan ने सबसे पहले गुचर पेपर पर इसे ही बनाया था। पर इसका नाम Decide होने से पहले इसे Triangle Kit के नाम से बुलाया जाता था।

20. शुरुआत में Phineas का करैक्टर थोड़ा ज़िद्दी और थोड़ा बदमाश होने वाला था। जो लोगों को परेशान करता है, अपनी शरारतों से, पर फिर इसको बदल करके होशियार और Innovative बना दिया गया था।

21. Phineas की आवाज की अंग्रेजी डबिंग Vincent Martella ने किया था।

22. Vincent Martella पाँच महीने तक इस रोल के लिए Auditions देते रहे थे। पर Producers को इनकी आवाज जम नही रही थी। फिर एक दिन Dan Povenmire ने Vincent Martella के दूसरे शो Everbody Hates Chris का वीडियो देखा। और इन्हें एक और Trial के लिए बुलाया गया। इस बार उन्होंने अपनी आवाज थोड़ी पतली और Loud की तब जाकर Vincent Martella को Phineas की आवाज के लिये Final किया गया था।

23. Phineas कुछ Catch Phrase भी बोलता है, जैसे कि मुझे पता है कि आज क्या करना है, आआआआआ Perry कहाँ है, ओह तुम यहाँ हो Perry और हिमेशा आगे बढ़ते रहो। ये वाला Disney के Creator Walt Disney का भी Moto था।

24. Ferb : Phineas का सौतेला भाई है, और इसकी उम्र भी Phineas के बराबर है।

25. इन दोनों को एक दूसरे का सौतेला भाई इसलिए बनाया था। क्योंकि शो के Creators दोनो की उम्र बराबर रखना चाहते थे। ताकि दोनो को सच्चे मित्र की तरह दिखाया जा सके। और बराबर उम्र तो जुड़वा भाइयों की होती है। जो Creators नही चाहते थे, और उन्होंने इसे Step Brother बना दिया था।

26. Ferb इंग्लैंड से आया है, क्योंकि उसके पापा Lawrence Fletcher, England में रहते थे। जो कि बाद में America के Danville में Shift हो गए थे।

27. Phineas and Ferb के एक Episode में बताया गया है, की Ferb का असली नाम Ferbs है, और Ferb इसका Nickname है।

28. Ferb को आवाज दी है Thomas Sangster ने, जो की Maze Runner मूवी से काफी प्रसीद्ध हुए थे।

29. Candace : Phineas की सगी बहन है। और Ferb की सौतेली बहन और इसकी माँ का नाम है Linda Flynn.

30. Phineas के पापा और Ferb की माँ के बारे में इस शो में कभी कुछ नही बताया गया है।

31. Candace नाम पुराने जमाने मे Utopia के रानियों को दिया जाता था।

32. Candace नाम का मतलब होता है, वो व्यक्ति जिसे युद्ध से और लड़ाई झगड़े से फायदा मिलता हो या मजा आता हो। जैसा कि Candace इस शो में करती भी है, ये हमेशा अपने भाइयों को मम्मी से पिटवाने में लगी रहती है, और शिकायत करती है, पर वो हमेशा नाकामयाब हो जाती है।

33. Candace की दोस्त का नाम Stacy है, और इसके Boyfriend का नाम Geremy है।

34. Candace को आवाज Ashley Tisdale ने दी है।

35. Geramy को आवाज Mitchel Musso ने दी है।

36. Perry : आपने कई बार सुना होगा कि ये एक platypus है और ये ज्यादा कुछ नही करते। पर इसमे ये Platypus बहुत कुछ करता है।

37. Platypus Perry : Agent P के नाम जाना जाता है, और ये एक खुफिया Agent है।

38. Platypus Perry : OWCA यानी कि The Organisation Without A Cool Acronym के लिए काम करता है। छोटे शब्द में बोले तो ये The Agency के लिए काम करता है।

39. Platypus Perry के Boss का नाम है, Major Francis Monogram जिसे Assist करता है Karl.

40. Karl का पूरा नाम Carl Karl है।

41. Dr. Heinz Doofenshmirtz : ये एक Scientist है। जो कि बस दुनिया मे तबाही फैलाना चाहता है, और पुरी दुनिया पर राज करना चाहता है। पर इसके सभी योजनाओं को Platypus Perry हिमेशा बिगाड़ देता है। Perry एक Agent इसी से दुनिया को बचाने के लिए बना है।

42. Dr. Heinz Doofenshmirtz बचपन मे गुंडा नही था। लेकिन जब इसका छोटा भाई Roger पैदा हुआ। तो इसकी जिंदगी में दिक्कतें बढ़ गयी।

43. Dr. Heinz Doofenshmirtz के माता-पिता एक लड़की चाहते थे। और उन्होंने इसी वजह से लड़कियों वाले बहुत सारे कपड़े खरीद रखे थे। पर यहाँ लड़का पैदा हो गया था। पर अब लड़की के कपड़ों का क्या करे। कपड़े तो लड़की के लिए खरीदे थे। तो वो सारी लड़की वाले कपड़े Doofenshmirtz को पहननी पड़ी। 

जिस वजह से उसका बाहर बहुत मजाक बनता था। और घरवाले भी Roger को ज्यादा पसंद करते थे। तो इसके साथ बहुत भेदभाव होता था। इसे बहुत तरह की सजा मिलती थी। और बहुत ही उल्टे सिधे काम दिए जाते थे इसको। जिस वजह से इसके मन मे नफरत बढ़ने लगी, और ये एक Evil बन गया।

44. इसकी पत्नी का नाम Charlene है। और बेटी का नाम Venessa है।

45. Venessa जो है वो Ferb से बहुत प्यार करती है।

46. Isabella जो है वो Phineas को पसंद करती है।

47. इनके अलावा और भी बहुत से कैरक्टर्स है इसमें, जैसे की FireSide Girls, Linda and Lawrence's, Buford, Baljeet आदि इसमे बहुत से कैरक्टर्स है।

48. एक इंटरव्यू में Dan Povenmire ने बताया की वो इस शो की दीवानगी को बरकरार रखना चाहते थे। ज़िसे लोग लंबे समय तक याद करे।

49. Dan Povenmire का कहना ये भी था, कि अगर वो इस शो को लंबा खीचेंगे। तो उन्हें डर है कि, कहीं ये शो बोरिंग न हो जाये।

50. Dan Povenmire ने ये भी कहा की, हो सकता है हम भविष्य में इस शो को वापिस ले आएं।
तो दोस्तो ये थे इस शो से जुड़े कुछ मज़ेदार रोचक तथ्य। और भी बहुत सारे तथ्य थे, इस शो से जुड़े जो कि मैं आपको अगली बार जरूर बताऊंगा, अगर मुझे आपका प्यार मिला तो, अगर आपको इसका दूसरा Part चाहिए तो मुझे नीचे comment करके जरूर बताना।

आपको मेरे रोचक तथ्य अच्छे लगे तो इसे शेयर जरूर करें।

आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »