Kochikame Ryotsu से जुड़े 38 मजेदार और रोचक तथ्य जिसे जानकर आपको मजा आ जाएगा।

Kochikame Ryotsu से जुड़े 38 मजेदार और रोचक तथ्य

दोस्तो Kochikame एक बहुत ही प्रसिद्ध कार्टून हुआ करता था। ये कुछ साल पहले 2006 से हंगामा टी वी पर आया करता था। ये कार्टून सिरीज़ मेरा भी पसन्दीदा हुआ करता था। और इसका गाना बहुत ही ज्यादा गुनगुनाया करता था। गाना कुछ ऐसा था। वाह देखता है क्या! रिओत्सु आ गया। आप कभी इंटरनेट पर सुन्ना आपको भी अच्छा लगेगा। और ये तो एक Kochikame फैन ही बता सकता है कि ये सीरीज कितना Awesome है। तो आज हम जानेंगे Kochikame से जुड़े कुछ रोचक और मजेदार तथ्य। जिसे पढ़कर आपको मजा आ जाएगा।
kochikame-ryotsu-38-interesting-amazing-rochak-tathya-facts-hindi-facthow-fact-how-2020-ryotsu-kankichi-manga-series
KOCHIKAME FACTS

1. कोचिकामे का पूरा नाम Kochira Katsushika-ku Kameari Kōen-mae Hashutsujo उर्फ Kochikame है। और इसको शॉर्टकट में रयोत्सु भी बुलाते है।

2. इसके नाम का मतलब होता है Katsushika Ward में Kameari park के सामने वाला पुलिस स्टेशन।

3. ये सीरीज Manga के रूप में 1976 से 2016 तक चली थी।

4. इसका एनिमे सीरीज 1996 से 2004 तक चला था।

5. भारत मे 2006 में कोचिकामे Hungama Tv पर आना शुरू हुआ था।

6. कोचिकामे जापान के लोकल एरिया के एक कोबान पर बेस्ड है। ये जगह टोक्यो के Downtown एरिया में है।

7. डाउनटाउन वो एरिया होता है, जहाँ शहर के Commercial काम को अंजाम दिया जाता है।

8. इस जगह पर एक अधेड़ उम्र का पुलिसमैन Ryutsu Kankichi अप्पोइंटेड है।

9. और Koban एक छोटा सा पुलिस केबिन होता है, जो जापान के लोकल एरिया में बना होता है। जहाँ 1 से 10 पुलिस ऑफिसर्स को एक साथ अप्पोइन्ट किया जा सकता है।

10. कोचिकामे की अनिमे सीरीज और मांगा सीरीज इतनी पॉपुलर थी, की 2014 तक इसकी मांगा की 16 करोड़ कॉपी बेची जा चुकी थी।

11. 2005 में Assahi Tv ने इस एनिमे को अपने टॉप 100 एनिमे लिस्ट में इसको 36 नंबर पर रखा था।

12. Kochikame की Manga एक साथ एक सीरीज में सबसे ज्यादा वॉल्यूम पब्लिश करने का Guinnes Books of World Records भी बना चुकी है।

13. इसने ये वर्ल्ड रिकॉर्ड 200 वॉल्यूम के 1960 चैप्टर्स की मदद से बनाया है।

14. कोचिकामे एक असली जगह पर बेस्ड कार्टून सीरीज है।

15. वो असली एरिया टोक्यो के Katsushika City के Kameari Koen पार्क में है। पर इस एरिया में ऐसा कोई पुलिस स्टेशन नही है, बल्कि एनिमे का पुलिस स्टेशन ज़िस पुलिस स्टेशन को देख के बनाया गया है, वो Kameari रेलवे स्टेशन के नार्थ साइड में है। इसी एरिया में एक Nakagawa Region भी है, जो Naka River के पास है। और एक हौंडा जूनियर हाई स्कूल भी है।

16. Ryotsu को शार्ट में Ryo-San भी बोलते है

17. San जापान में बड़े लोगो को इज़्ज़त देने के लिए बोला जाता है। क्योंकि Ryotsu की उम्र 36 साल है।

18. Ryotsu का करैक्टर जापान में इतना प्रसिद्ध है, की फरवरी 2006 में Kameari स्टेशन के साउथ गेट पर रयोत्सु के दो बड़े बड़े लाइफ साइज के दो Brown Statue लगाए गए थे।

19. उस एरिया में इस सीरीज से मिलते जुलते ऐसे 14 Statues है।

20. यहाँ इसके इतने Statues इसलिए है, क्योंकि इस सीरीज की बदौलत ही वहाँ का टूरिज्म बढ़ रहा है। उस एरिया में पूरे जापान से और पूरी दुनिया से लोग आने लगे है, इस सीरीज को देख करके।

21. एनिमे में रयोत्सु का जन्मदिन 3 मार्च को आता है। पर उसे अपना जन्मदिन पसंद नही। क्योंकि 3 मार्च को जापान में Hina Matsuri नाम का लड़कियों का त्योहार मनाया जाता है। जो रयोत्सु कि गोरिल्ला जैसी पर्सनालिटी पर सूट नही करता है।

22. रयोत्सु जब जवान था, तो उसके जीवन मे कुछ इतना बुरा घटना घट चुका होता है, ज़िसे वो याद नही करना चाहता है।

23. कोचिकामे सीरीज में एक लड़की का करैक्टर है, जिसका नाम Reiko Catherine Akimoto है।

24. Reiko Catherine Akimoto के पापा जैपनीज़ और मम्मी फ्रेंच है। यही पर इस एनिमे मे Reiko के जेनेटिक डिफेक्ट का पता चलता है, क्योंकि रिको के बाल ब्लोंड है, पर उसके पापा के बाल काले है।

25. इस सीरीज में रिको को आवाज दी है, Yumi Morio ने, और इनकी आवाज बहुत ही प्यारी है।

26. इसकी मांगा सीरीज में Reiko का करैक्टर बहुत ही बोल्ड था। जहाँ उसके कपड़े बहुत छोटे और उसका फिगर ज्यादा ही आकर्षित दिखाया गया था। जिसको एनिमे में थोड़ा कम करके दिखाया गया है। और कपड़े थोड़े बड़े करके दिखाए गए है।

27. रीको और रयोत्सु के अलावा Nakagawa इस सीरीज का तीसरा मुख्य करैक्टर है।

28. Nakagawa इतना अमीर है। की इसकी Specially Designed पुलिस की यूनिफार्म भी Peare Cardon की है, और ये खुद के प्राइवेट बंगले में रहता है।

29. नकागावा भी रीको की तरह ही आधा जैपनीज़ और आधा फ्रेंच है। इसके परिवार इतने व्यस्त रहते है, की इसे अपने पापा से मिलने के लिए भी कुछ Seconds की अपॉइंटमेंट लेनी पड़ती है।

30. Nakagawa की मम्मी जो कि बहुत व्यस्त गायिका है, उनसे भी ये साल में कुछ समय के लिए ही मिल पाता है।

31. इसमे एक और लड़की का करैक्टर है जिसका नाम Maria है, Maria का दूसरा नाम है Ai Asato.

32. Maria रयोत्सु को बहुत पसंद करती है।

33. रयोत्सु भी मारिया को बहुत पसंद करता था। जब तक उसे ये नही पता था कि Maria ने अपना Gender चेंज करा रखा है। और ये पहले एक Male Kick Boxer थी।

34. इस एनिमे मे Maria लड़के से लड़की बन गयी थी।

35. मांगा में मारिया वॉल्यूम 75 में पहले लड़के से लड़की बनी। फिर वापस लड़की से लड़का बनी। और फिर वॉल्यूम 111 में जादू से वो हमेशा के लिए फीमेल बन गयी।

36. इसमे एक करैक्टर और है जिसका नाम Honda है। ये करैक्टर इस शो का सबसे मस्त करैक्टर है, ये भी एक पुलिस है, पर जब ये बाइक पर बैठ कर जाता है, तो शेर की तरह He Man बना रहता है, और उतरते ही भीगी बिल्ली बन जाता है।

37. जैसा Honda का नाम वैसा इसका बाइक, हौंडा ने इस सीरीज में जितनी भी बाइक चलाई है, वो सभी Honda कंपनी की थी।

38. इन 5 करैक्टर के अलावा Cheif Daijiro Ohara, Yoichi Terai, Komachi Ono, Naoko Seisho , Air Shakochi जैसे भी कई मेंन करैक्टर भी है।

तो दोस्तो ये थे कोचिकामे सीरीज से जुड़े कुछ रोचक और कजेदार तथ्य। उम्मीद करता हु आपको इसके तथ्य जानकर मजा आया होगा। अगर आपको मेरे तथ्य पसंद आते है तो इसे शेयर जरूर करें।

आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »