Christmas से जुड़े 50 अनसुने रोचक तथ्य और जानकारी जो आपने कभी नही सुना

जब बात क्रिसमस की आती है, तो लोगों में इस त्योहार को लेके एक अलग ही उत्साह नज़र आता है। जी हाँ ये त्योहार गिने चुने लोग नही, बल्कि पूरी दुनिया इसको धूम-धाम से मनाती है। क्रिसमस असल मे ईसाई धर्म के लोगों का त्योहार है, यह प्रेम भाव और मानवता का संदेश देने वाला अनोखा त्योहार है। क्रिसमस उत्सव को लोग इतना धूम-धाम से क्यों मनाते है ? तो चलिए क्रिसमस त्योहार से जुड़े कुछ अनसुने रोचक तथ्यों को जानते है।
christmas-facts-hindi-christmas-song-movies-hindi-christmas-festival-santa-claus-reindeer-christmas-se-jude-ansune-rochak-tathya-christmas-unknown-facts-2020-christmas-movies-free-download-jingle-bells-fact-how-facthow
CHRISTMAS UNKNOWN FACTS

1. क्रिसमस के अवसर पर हर वर्ष तीन बिलियन क्रिसमस कार्ड केवल अमेरिका में भेजे जाते है। तो सोचो पूरी दुनिया मे कितने भेजे जाते होंगे।

2. सेंटा क्लॉज़ जिस वाहन पर बैठकर आता है, उसको Reindeer चलाता है। उस रेनडियर को रूडोल्फ, बिल्ट्ज़न, क्यूपिड, डोनर, कॉमेट, विन्सन, प्रेन्सर, डांसर, डेसर आदि कई नामो से जाना जाता है।

3. 20वी सदी में इंग्लैंड ने केवल 7 वाइट क्रिसमस देखी है। वाइट क्रिसमस का मतलब है, जब इंग्लैंड के लंदन वेदर सेंटर में बर्फ रुई की तरह गिरती है।

4. कुछ पुरानी कथाओं के हिसाब से लोगों का मानना है कि, क्रिसमस के दिन बनाई गई डबलरोटी पर फफूंदी कभी नही लग सकती है।

5. पहली बार 1957 मे इंग्लैंड की महारानी की पहली क्रिसमस की स्पीच को टी वी पर प्रसारित किया गया था।

6. क्रिसमस क्रैकर का चलन Tom Smith ने 1847 में क्रैकर का आविष्कार करके किया था।

7. क्रिसमस के त्योहार के दिन रिवाज के तौर पर लोग रोस्टेड आलू, सोसेजेस, रोस्टेड टर्की, सलाद, आदि कई सारी चीजें डिनर में खाते है।

8. साल 1843 में एक John Callcott Horsley नाम के चित्रकार ने Har Harry Call के लिए पहला क्रिसमस कार्ड पेंट करके बनाया था।

9. हर वर्ष दस लाख लेटर सेंटा क्लास के अपने पोस्टल कोड पर H0H 0H0, North Pole, Canada के पते पर भेज दिए जाते है।

10. क्रिसमस के फादर के दो एड्रेस है, एक नार्थ पोल और दूसरा एडिनबर्ग। जिस लेटर को स्नोलैंड और टॉयलैंड के पते पर भेजते है। वो लेटर एडिनबर्ग पहुंच जाता है। लेकिन जो लेटर नार्थ पोल के पते पर भेजा जाता है। वो लेटर नार्थ पोल ही पहुंचता है, क्योंकि नार्थ पोल का पता एक असली जगह का पता है।

11. लगभग 13 सेंटा क्लॉज़ Iceland से गिफ्ट लेकर बच्चों में बाटने के लिए निकलते है। ये सब कुछ 12 दिसंबर से शुरू हो जाता है, और एक एक करके पहाड़ों से नीचे की तरफ उड़ते है, और इन सब के नाम स्पून लिकर, डोर स्निफर और मीट कुक आदि प्रकार के होते है।

12. Germany, Spain, Italy और Greece जैसे जगहों पर जो लोग मजदूरी करते है, उनको बोनस के तौर पर एक महीने की तनख्वाह मिलने या फिर कहें देने का कानून है।

13. क्रिसमस के त्योहार की रात को जर्मनी में मैजिकल नाईट कहा जाता है। क्योंकि इंसानो का मानना है, की जो सच्चे दिल वाला इंसान है, वो जानवरों के वार्तालाप यानी बातचीत को समझ सकते है।

14. How The Grinch Stole Christmas फ़िल्म साल 2000 में बनी क्रिसमस त्योहार पर आधारित फिल्म है। क्रिसमस त्योहार पर आधारित इस फ़िल्म ने सबसे ज्यादा कमाई की है।

15. अमेरिका जैसे देश मे हर वर्ष 3 करोड़ असली क्रिसमस के पेड़ बेचे जाते है।

16. अमेरिका में क्रिसमस डाक टिकट को पहली बार 1962 मे जारी किया था।

17. क्रिसमस के पेड़ का पहला प्रिंटेड रेफरेंस 1531 में जर्मनी में मिला था।

18. क्रिसमस वाले पेड़ को पहली बार सजाने वाला सख्स मार्टिन लूथर को माना जाता है।

19. पूरे अमेरिका में करीब 21,000 क्रिसमस पेड़ का फार्म है।

20. अमेरिका में 2008 में करीब 4.5 करोड़ पौधों को लगाया गया था, जबकि 40 करोड़ पेड़ तो अमेरिका में पहले से ही मौजूद थे।

21. टेडी रोसवैल्ट जो कि एक राष्ट्रपति थे, राष्ट्रपति के साथ-साथ वह पर्यावरणवादी भी थे। उसने 1901 में वाइट हाउस में क्रिसमस पेड़ लगाने पर रोक लगा दी थी।

22. क्रिसमस के मौजों ( स्टॉकिंग ) की स्टोरी 3 बहनों की बताई जाती है। जो अपने विवाह के लिए दहेज जमा करने में असमर्थ थे। क्योंकि वह बहुत गरीब थे, इसलिए उनको वैश्या का जीवन यापन करना पड़ा था। एक दिन एक धनी पादरी निकोलस चिमनी से होते हुए उनके घर मे प्रवेश किया और उनके मौजों को सोने के Coin से यानी सिक्कों से भर दिया, जिसके बाद उन्होंने वेश्या का कार्य छोर दिया।

23. सन 1649-1660 तक Puritan Oliver Cromwell ने इंग्लैंड में रक क्रिसमस उत्सवो और कैरोल पर पाबंदी लगा दी थी। वहाँ सिर्फ प्रार्थना और उपदेश वाले उत्सव पर पाबंदी नही थी।

24. एक भारी लक्कड़ का लठ होता है जिसको Yule Log कहते है, इसको क्रिसमस से 12 दिन पहले से रोज़ जलाया जाता है।

25. अमेरिका का अंतिम राज्य Oklahoma था। जहाँ पर क्रिसमस उत्सव मनाने का आधिकारिक घोषणा किया गया था।

26. 26 जून 1870 के बाद क्रिसमस पर अमेरिका में आधिकारिक छुट्टी की घोषणा की गई थी।

27. Alabama अमेरिका का पहला राज्य, जिसने 1836 में  क्रिसमस मनाने के लिए आधिकारिक घोषणा की थी।

28. सेंटा क्लास एक असली इंसान सेंट निकोलस की कहानी पर आधारित है। जो कि 4Th शताब्दी का इंसान था। इनका जन्म टर्की के पतारा में हुआ था। यह एक जानामाना गैर बाइबल संत था। कलाकारों ने मैरी को छोर इनको प्रसिद्ध संत बताया है।

29. Poland में मकड़ी और मकड़ी के जालों को क्रिसमस पेड़ पर सजाने का रिवाज आम है। मान्यता के हिसाब से मकड़ी ने पहले बच्चे जीसस के लिए कम्बल बुना था। इसलिए पोलैंड के लोग मकड़ी को सुख-समृद्धि का प्रतीक मानते है।

30. ब्रिटिश के लोग जब क्रिसमस का भोजन करते है, तो वो कागज का मुकुट बनाकर पहनते है।

31. बोलविया के रहने वाले Misa del Gallo नाम का उत्सव मनाते है। इसमे मुर्गो को सभी लोग एक साथ सम्मान देते है। क्योंकि लोगों का मानना है, की जीसस के जन्म घोषणा करने वाला पहला जानवर मुर्गा ही था।

32. हर साल करीब बीस हज़ार सेंटा क्लास किराए पर लाये जाते है, जिन्हें हम Rent-a-Santas भी कहते है, इन्हें लोगों के दवाब में भी खुश रहने की ट्रेनिंग दी जाती है।

33. आमतौर पर क्रिसमस पेड़ बिकने से पहले 15 साल पुराने होते है।

34. अमेरिका में क्रिसमस पेड़ को 1850 से बेचना शुरू किया गया था।

35. एक शोध के अनुसार क्रिसमस के समय आत्महत्याएं बहुत कम हो जाती है। वहीं वसंत ऋतु में आत्महत्याएं ज्यादा होती है।

36. क्रिसमस उत्सब का शुभ रंग हरे, लाल और सुनहरे को माना जाता है। हरा रंग ज्यादा समय जीवन जीने और पुनर्जन्म का प्रतीक माना जाता है, लाल रंग इसा मसीह के खून का प्रतीक, और सुनहरा रंग संपदा और धन का प्रतीक माना जाता है।

37. दुनिया का सबसे विशाल क्रिसमस का मौजा 32.56 मीटर लम्बा और 14.97 मीटर चौड़ा था। इनका भार 5 Reindeer जितना था, इसको 14 दिसंबर 2007 में लंदन के Children’s Society द्वारा निर्माण किया गया था।

38. क्रिसमस का सबसे लंबा पेड़ 221 फूट का डगलस फर का काटा गया था। ये गिनीज बुक्स ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल है। इस पेड़ को 1950 में Washington के शॉपिंग सेंटर में प्रस्तुत किया गया था।

39. सन 350 ईसवी में रोम के पादरी पॉप जूलियस फर्स्ट ने 25 दिसंबर को आधिकारिक तौर पर ईसा मसीह के जन्मदिन को मनाने की घोषणा की थी।

40. फेसबुक पोस्ट के गणना के अनुसार क्रिसमस आने के 2 हफ्ते पहले सबसे अधिक प्रेमी जोड़ों का ब्रेकअप होता है। जबकि क्रिसमस के दिन ब्रेकअप की संख्या कम होती है।
christmas-facts-hindi-christmas-song-movies-hindi-christmas-festival-santa-claus-reindeer-christmas-se-jude-ansune-rochak-tathya-christmas-unknown-facts-2020-christmas-movies-free-download-jingle-bells-fact-how-facthow
CHRISTMAS UNKNOWN FACTS

41. पिछले सदियों में क्रिसमस के दिन डरावनी कहानियां सुनाने की प्रथा हुआ करती थी, जो कि अब लुप्त होती जा रही है।

42. चिड़ियाघरों में दान किये गए क्रिसमस पेड़ को जानवरों को खिलाएं जाते है।

43. इरविन बर्लिन का वाइट क्रिसमस गाना अब तक का सबसे बेस्ट सोलो गाना माना जाता है, इस सांग की 100 मिलियन से ज्यादा कॉपी बिक चुकी थी।

44. पहले विश्व युद्ध के दौरान 1914 में जब क्रिसमस आने वाला था। तब जर्मनी और इंग्लैंड के बीच युद्ध विराम हुआ था।

45. जापान में क्रिसमस के समय लोग KFC का खाना खाना पसंद करते है। KFC में क्रिसमस के आर्डर 2 महीने पहले बुक किये जाते है।

46. क्रिसमस पर जो खरीदारी होती है, वो अमेरिका में की जाने वाली सालाना खरीदारी का छठा भाग है।

47. एक रेस्टोरेंट दिन रात खुला रहता है, जिसका नाम Denny’s restaurants है। इसके दरवाजे को बिना लॉक के बनाया गया है। परेशानी तब आयी जब 1988 में पहली बार क्रिसमस पर छुट्टी का फैसला किया था।

48. डेनमार्क, फ़िनलैंड, आइसलैंड, नोर्वे, स्वीडन आदि देशों में क्रिसमस ईव पर डोनाल्ड डक देखने की प्रथा है। यह प्रथा 1960 से चलती आ रही है।

49. Norway के लोग दूसरे विश्व युद्ध के दौरान मदद का आभार व्यक्त करने के लिए लंदन के लोगों को क्रिसमस पेड़ तोहफे में देते है। इस प्रकिर्या को Trafalgar Square कहते है।

50. दुनिया का सबसे ज्यादा सजा हुआ क्रिसमस का पेड़ Latvia के रिगा शहर में 1510 में देखा गया था।

तो ये थे क्रिसमस उत्सव से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य आशा करता हूँ आपको क्रिसमस तथ्य पसंद आए होंगे।

आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »