हस्थमैथुन (Masturbation) से जुड़ी 16 रोचक और मजेदार बातें।

हस्थमैथुन (Masturbation) से जुड़ी 16 रोचक और मजेदार बातें।

हस्तमैथुन एक ऐसी प्रक्रिया है, जो कि समस्या ना होते हुए भी लोग इसको खुद ही अपने मन से समस्या मान लेते है। जी हाँ ये बात काफी हद तक सत्य है। लोग इधर उधर की बाते सुनकर खुद को परेशान कर लेते है। लेकिन ऐसा कुछ नही होता है, पर हस्थमैथून का ज्यादा उपयोग हानिकारक भी हो सकता है। हाँ इससे शरीर मे कमजोरी जरूर होती है। हस्तमैथुन से हमारा लिंग पतला, टेढ़ा, भी हो सकता है। पर इसकी लत को छोड़ने के बाद सब कुछ सामान्य भी हो जाता है। 

हस्तमैथुन के बारे में सब कोई जानना चाहता है, की ये हमारे सेहत के लिए खराब चीज़ है, या हमे इसको करना चाहिए या नही। आदि लोग इस सोच में ही डूबे रहते है। तो आज हम हस्थमैथुन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य को जानेंगे। जिससे आपको इसके फायदे और नुकसान सभी का पता चल जाएगा।
Masturbation-interesting-amazing-facts-hasthmaithun-tathya-rochak-baate-jaankari-hindi-facthow-fact-how-maaturbation-benefits-advantages-disadvantages-premature-ejaculation-masturbate-tips-tricks-hacks-hastmaithun-ke-faayde-nuksaan-tathya-jaankari-hi
MYTHS & FACTS ABOUT MASTURBATION

हस्थमैथुन के फायदे और नुकसान

1. हस्तमैथुन एक ऐसी क्रिया है। जिसको करने के बाद हमको लगता है कि हमने ये क्यों किया। आदि बाते सोचने लगते है। पर दोस्तो आपको चिंतन करने की जरूरत नही है। यह वासना को शांत करने का अच्छा उपाय है। और इससे हमारा तनाव भी दूर हो जाता है। पर ज्यादा हस्तमैथुन हमारे शरीर के लिए नुकसान देह भी हो सकता है।

2. हम सोचते है कि हस्तमैथुन केवल लड़के ही करते है, पर ऐसा बिल्कुल नही है, लड़कियाँ भी अपनी वासना को शांत करने के लिये हस्तमैथुन की प्रक्रिया करती है।

3. हस्तमैथुन से मनुष्य वीर्य मुक्ति के साथ साथ मानसिक हल्कापन भी महसूस करता है। जिससे हमें तनाव मुक्ति में राहत भी मिलता है।

4. हस्तमैथुन एक ऐसी क्रिया है, जिसको आप बिना किसी साथी के चरम सुख का आनंद प्राप्त कर लेते हो।

5. तनाव दूर करने के साथ साथ हस्तमैथुन आपकी थकान भी दूर कर देता है, ये क्रिया अच्छी नींद लाने में काफी मददगार है।

6. अगर आप ज्यादा हस्तमैथून करोगे तो आपके शरीर मे वीर्य की कमी हो सकती है, जिससे शादी के बाद आप एक पिता बनने की क्षमता को खो भी सकते हो।

7. अधिक हस्थमैथुन करने से जवानी के सुख की कमी भी आ जाती है।

8. अधिक हस्तमैथुन से हमारे शरीर मे कमजोरी भी आती है। जिससे हम रोग प्रतिरोधक क्षमता खो सकते है।

9. एक रिसर्च में ये पता चला है कि हस्तमैथुन करने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता और बेहतर हो जाती है।

10. अगर आप को हस्तमैथुन की लत लग गयी है। तो आपको हफ्ते में केवल 2 बार ही ये क्रिया करनी चाहिए। इससे ज्यादा हस्तमैथुन आपको कमजोर बना सकता है।

11. हस्तमैथुन किसी भी प्रकार से गलत क्रिया नही है। यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक नही है। लेकिन कुछ लोग इसको गलत मानते है।

12. हस्तमैथुन की लत के बाद इंसान आलसी, चिड़चिड़ा, किसी काम को न करना, परिवार या दोस्तो के साथ समय न बिताना का आदि का शिकार हो जाता है।

13. लोगो का मानना है कि हस्तमैथुन से अंधापन, कमज़ोरी आदि आती है, पर ऐसा नही है, हस्तमैथुन करने से कोई रोग नही होता है।

14. अगर आप हस्तमैथुन के लत को छोड़ना चाहते हो तो इसका सिर्फ एक ही उपाय है, खुद को अन्य कार्यो में व्यस्त रखे। इंटरनेट पर हस्तमैथुन छोड़ने से जुड़े मोटिवेशनल वीडियो देखे, अपने परिवार और दोस्तो के साथ समय बिताए, खुद को अकेले कभी ना होने दें। जब मन मे ऐसे विचार आये तो ये सब जरूर करें।

15. जल्द वीर्य स्खलन से आप कभी ना घबराए। ये कोई परेशान होने वाली बात नही है। डॉ. अल्फ्रेड स्पैडट का कहना है। कि जब हम अधिक बार हस्तमैथुन करते है, तो हमे उस स्पर्श की आदत हो जाती है। जिससे हम इसको ज्यादा देर रोकने के लिए कठिन उपाय खोजते है।

16. अधिक हस्तमैथुन से अगर आपके शरीर मे दर्द या आपकी आम जिंदगी प्रभावित हो रही हो तो आपको इसके बारे में सोचना चाहिये। आप डॉक्टर से परामर्श भी ले सकते है।

तो दोस्तो ये थे हस्तमैथुन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य और बातें, तो अब में आपको बताता हूँ कि आपको हस्तमैथुन करना चाहिए या नही करना चाहिए। तो दोस्तो अगर आपको इसकी लत लगी हुई है, और ये छूट नही रही है। तो आप कोशिश करे कि आप हफ्ते में केवल 2 बार की हस्तमैथुन करें। इससे ज्यादा हस्थमैथुन हानिकारक हो सकता है। विज्ञान का कहना है कि इससे कोई नुकसान नही होता पर फिर भी आपको इसे एक निश्चित समय काल में ही करना चाहिए। और अधिक नही करना चाहिये। 

उम्मीद करता हूँ आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको ये तथ्य पसंद आये तो इसे शेयर जरूर करें जिससे और लोग भी इसके बारे में जान सकें।

आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »