कद Height को 7 दिन में बढ़ाने के 10 सफल उपाय जो सच मे आपके कद को बढ़ा देगी।

दोस्तो हर इंसान चाहता है कि मेरी भी अच्छी खासी हाइट हो। ताकि में भी दुनिया के सामने शर्मिंदगी ना महसूस करूँ। पर दोस्तो छोटी हाइट होना कोई बुरी तो बात नही है। ये तो कुदरत का एक नियम है। किसी को छोटी हाइट मिलती है तो किसी को बड़ी। पर हाइट को कोशिश करके बढ़ाया भी जा सकता है, और ये बात 100 प्रतिशत सच है। क्योंकि काफी लोगों ने 20 की उम्र के बाद भी हाइट बढ़ाने का सबूत दिया है।

कुछ लोग सोचते है कि अब तो मैं 18 साल से ज्यादा का हो गया हूँ। अब मेरी हाइट कैसे बढ सकती है ? 
Increase-height-after-age-20-hindi-height-increase-hacks-tips-tricks-hindi-kad-kaise-badhaaye-hindi-mai-fact-how-facthow-increase-height-program-1-month-height-proof-height-kaise-badhaaye-hacks-heights-step-up-hgh-growth-hormones-pituitary-glands
HEIGHT INCREASE AFTER AGE 20

तो दोस्तो हम आपको बता दें कि 90 प्रतिशत हमारी हाइट जेनेटिक प्रकिर्या पर होती है। यानी कि अगर हमारे माता-पिता की हाइट छोटी है तो हमारी भी हाइट छोटी ही रहेगी। पर ऐसा सच मे नही होता। 10 प्रतिशत हाइट बढ़ाना हमारे हाथ मे भी होता है। जी हाँ और काफी लोगों ने इस 10 % का फायदा भी उठाया है। जैसे दोस्तो जेनेटिकली हमारी हाइट बढ़ चुकी है। पर हम अच्छे खान पान और कसरत और कुछ परकिर्याओं और दिनचर्या से अपनी हाइट को चाहे तो और भी ज्यादा बढ़ा सकते है।

दोस्तो मैं आपको इसका दावा तो नही कर सकता हूँ। पर कुछ लोग ऐसे है, जिन्होंने अपनी छोटी हाइट को 18,19,20 और 21 की उम्र के बाद भी हाइट को बढ़ा ली है। बस आपको अपने दिनचर्या में कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। यह थोड़ा कष्टप्रद कसरत भी हो सकता है। पर कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है।

तो चलिए हाइट बढाने से जुड़े कुछ तथ्यों को आपको बताते है। जिससे कि आप भी अपनी हाइट को बढ़ा सकते है। जिन बातों को में आपको बताने वाला हूँ, आप अगर उन बातों को सच्चे लगन के साथ 6 महीने तक फॉलो करते है। तो यकीन मानिए आप आपके हाइट में जादुई परिवर्तन देख पाएंगे। केवल 6 महीने आपको सब कुछ भूल जाना है। कि में आलसी हूँ। आपको एक कठोर इंसान बनकर इन सब बातों को फॉलो करना है। फिर तो 100% रिजल्ट आपको मिलना ही मिलना है। इन प्रकिर्या को अगर आप 1 महीने तक भी करेंगे तो भी आपको इसका परिणाम मिल सकता है। बस आपको इस 6 महीने तक हार नही माननी है।

1. सबसे पहले आपको अपने दिमाग से ये अफवाह निकाल देना है कि जेनेटिक प्रॉब्लम की वजह से आपकी हाइट नही बढ़ सकती है अगर माता-पिता की हाइट छोटी है, तो बच्चे की भी हाइट छोटी ही रहेगी। और 19 या 20 साल के बाद आपकी हाइट नही बढ़ सकती है। इन सब बातों को आपको दिमाग से निकाल देना है। इन सब बातों पर आपको कभी ध्यान ही नही देना है। क्योंकि जब तक इन बातों को आप दिमाग मे रखोगे। तब तक आप अपने अंदर हाइट को बढ़ाने का दृढ़ निश्चय नही कर पाओगे। तो इन सब नकारात्मक बातों को भूल जाइए, की यह असंभव है। आपको बस सोचना है, यह संभव है, मैं कर सकता हूँ, और मैं करके ही दिखाऊंगा, चाहे कुछ भी हो जाये।

2. मानव शरीर के अनुसार महिला की हाइट 18 साल तक और पुरुष की हाइट 23 साल तक बढ़ सकती है। क्योंकि
इस उम्र तक हमारे दिमाग से HGH यानी (HUMAN GROWTH HORMONES)PITUITARY GLAND से रीलीज़ होती रहती है। 

दोस्तो हमारे शरीर मे इस उम्र तक ग्रोथ हॉर्मोन्स एक्टिव रहते है। इसलिए जितना सम्भव हो सके हमे इस उम्र में अपनी हाइट बढ़ाने की पूरी कोशिश करनी चाहिए, ताकी इस उम्र में सही प्रकिर्या द्वारा हाइट को जल्द से जल्द बढ़ाया जा सकें।

3. अगर हमारे शरीर को सही समय पर सही प्रोटीन और न्यूट्रिशन ना मिले तो हाइट रुक जाती है। इसलिए हमें अपने दिनचर्या में ( हाई-प्रोटीन और न्यूट्रिशन ) वाले भोजन को खाना चाहिए। आप इंटरनेट पर न्यूट्रिशन और प्रोटीन वाले फ़ूड सर्च करके पता कर सकते है। की न्यूट्रिशन और प्रोटीन वाले भोजन कौन-कौन से होते है। और इन भोजनों को रोज खाना शुरू करें।
Increase-height-after-age-20-hindi-height-increase-hacks-tips-tricks-hindi-kad-kaise-badhaaye-hindi-mai-fact-how-facthow-increase-height-program-1-month-height-proof-height-kaise-badhaaye-hacks-heights-step-up-hgh-growth-hormones-pituitary-glands
HEIGHT INCREASING FOODS

4. अगर आप किसी भी प्रकार का नशा करते है तो इस आदत को तुरंत छोर दें। जैसे : सिगरेट, शराब, गुटका आदि नशीले पदार्थ का उपयोग न करे। यह हमारे शरीर से कई प्रकार की सक्रिय शक्तियां छीन लेता है।

5. आपको अपने दिनचर्या में तनाव यानी टेंशन बिल्कुल नही लेना है। क्योंकि तनाव की वजह से आप परेशान हो जाते हो जिससे आपका दिमाग बहुत ही धीरे कार्य करने लगता है। इसलिए हमेशा टेंशन फ्री रहे। जिससे आपका दिमाग अच्छे से शरीर के कार्य की प्रकिर्या को सही ढंग से और तेजी से कर सके।

6. सूर्य की धूप में विटामिन डी पाया जाता है। जो आपके हड्डियों को मजबूत बनाता है। और शरीर को जल्दी बढ़ने में मदद करता है। तो धूप के साथ-साथ आपको विटामिन-डी वाले भोजन को भी खाना है। सूर्य की धूप में कम से कम आधा घंटा तो जरूर बिताने की कोशिश करें। इससे आपके शरीर को और हड्डियों को मजबूती मिलती है। हड्डियाँ मजबूत होने की वजह से जब आप व्यायाम करोगे। तो शरीर को हाइट बढ़ाने में अधिक फायदा होगा।

7. अपने आपको मोटा ना होने दे। कोशिश करे कि आपका शरीर फिट और चुस्त रहे। जिससे आपके बॉडी सेल्स तेजी से काम करेंगे। और फिट लोग वैसे भी आकर्षित दिखते है। और इससे आपके शरीर मे व्यायाम में खिंचाव का असर जल्दी नज़र आएगा, कद जल्दी बढ़ेगा।

8. अपने पेट को कभी खराब न होने दे। हमेशा हरी सब्जियां और कम मसाले वाली चीज़े खाये अधिकतर प्रोटीन और न्यूट्रिशन वाली चीजें खाये। केल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम आदि आपके शरीर को और हड्डियों को मजबूत बनाते है। इनका उपयोग जरूर करें। बाहर के Junk Food को खाना बंद कर दें। अधिक से अधिक पानी पिये, क्योंकि पानी पीने से आपके शरीर का Blood Circulation तेज होता है। इससे आपके दिमाग मे HGH भी तेजी से रिलीज होगा।

9. आपको हर रोज़ सुबह शाम व्यायाम करना है। जिसमे आपको Stretching Exercise, Climbing Exercise, Cobra Exercise, Rope Skipping, Hanging Exercise करना है। कोशिश करे किसी लटकने वाली चीज़ को हाथ से पकड़ के 5 मिनट लटके। अगर आपको लटकने में परेशानी होती है तो आप 1 मिनट भी लटक सकते है। पर कुछ दिन में धीरे धीरे समय बढ़ाने की कोशिश करें। अगर आप Swimming कर सकते है। तो जरूर करिए यह सबसे जल्दी हाइट को बढ़ाने का तरीका है। और कद बढ़ाने का सबसे महत्वपुर्ण योग ताड़ासन भी रोज़ 10 मिनट जरूर करने की कोशिश करें। यह हाइट बढ़ाने में अधिक तेजी से लाभ दिलाता है।
Increase-height-after-age-20-hindi-height-increase-hacks-tips-tricks-hindi-kad-kaise-badhaaye-hindi-mai-fact-how-facthow-increase-height-program-1-month-height-proof-height-kaise-badhaaye-hacks-heights-step-up-hgh-growth-hormones-pituitary-glands
HEIGHT INCREASE EXERCISE

10. आज कल के व्यस्त जिंदगी में हम जैसे लोग सोना तो भूल ही गए है। हमको हर रोज कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। क्योंकि जब हम नींद में होते है, तब रात 12 से 2 बजे के बीच हमारा HGH हॉर्मोन्स तेजी से रिलीज़ होता है। और सोते समय आपको पीठ के बल सीधा सोना है। जिसमे आपका हाथ पैर सीधा रहना चहिये। कोशिश करे कि जब भी आपकी नींद खुल जाए और आप किसी दूसरे पोजीशन में नज़र आये तो आपको फिर से सीधा हो जाना है। यह हाइट बढ़ाने में काफी मददगार है। और सोते वक्त सिर के नीचे तकिया न रखे। बिल्कुल आपको सीधे पोजीशन में रहना है। अगर आपको तकलीफ होती है। तो धीरे धीरे कोशिश करे। लेकिन इसकी आदत बना ले। जल्द ही आपको आदत भी पड़ जाएगी।

अगर आप इन सब बातों को 6 महीने तक या फिर कोशिश करते हुए 3 महीने तक भी फॉलो करते हो। तो आपको आपके शरीर मे 100 प्रतिशत बदलाव नज़र आने लगेगा। यकीन मानिये इन उपाय से आप जल्द हाइट बढ़ाने में सफल हो जाएंगे। और आप एक बेहतरीन पर्सनालिटी के मालिक बन जायेंगे।

उम्मीद करता हुँ आपको ये जानकारी पसंद आई होगी।

आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »