समय यात्रा से जुड़े रोचक रहस्य और तथ्य

दोस्तों टाइम ट्रेवल यानी की समय यात्रा के बारे में सब कोई जानना चाहता है। मैंने तो समय यात्रा के बारे में डोरेमोन कार्टून सीरीज को देखकर जाना था। फिर उसके बाद पता चला कि ये सब भी दुनिया मे होता है क्या, लेकिन मुझे लगता था नही ऐसा कैसे हो सकता है। कोई समय मे कैसे यात्रा कर सकता है।

पर दोस्तो मैने कुछ ऐसी ऐसी बाते सुनी है, जिसके बाद पता लगा है, की शायद ये सब संभव हो सकता है। तो चलिये आज हम समय यात्रा के ऊपर कुछ रोचक बातें जान लेते है। और पता करते है कि क्या ये सब कुछ सच है या झूठ।
Time-travel-real-story-samay-yatra-time-machine-amazing-facts-interesting-facts-rochak-tathya-fact-how-facthow-hindi-time-traveller-real-story-samay-yatra-ki-sacchi-kahaani
TIME TRAVELLER

1. तो दोस्तो ये कहानी है John Titor की, जो की एक ऐसा इंसान है। जो कहता है कि वो साल 2036 से आया है। 2 नवंबर सन 2000 में एक इंटरनेट डिस्कशन फोरम में जहां पर लोग आपस मे बात करते है। उसमे एक नया सदस्य जुड़ा जिसका नाम था, John Titor और उसने वहाँ पर ये पोस्ट किया।

【 हेलो दोस्तो में एक टाइम ट्रैवलर, यानी समय यात्री हूँ। और में साल 2036 से आया हूँ, साल 1975 में गया था। एक IBM 5100 कंप्यूटर लेने क्योंकि साल 2036 में हमारे टीम को उसकी जरूरत थी। और 1975 से 2036 में वापस जाते समय में बीच मे साल 2000 में रुक गया हूँ, क्योंकि मुझे देखना है कि भूतकाल यानी पास्ट कैसा था। और Y2K नाम की एक कंपूटर प्रॉब्लम को भी मुझे देखना था। 】

इस मैसेज ने पूरी इंटरनेट की दुनिया को हिला कर रख दिया था। पर ज्यादार लोग यही मानते थे, की ये कोई Fake Profile वाला आदमी पब्लिसिटी और Famous होने के लिए ऐसा कर रहा है। ज्यादातर लोगों ने इस बात को सीरियस नही लिया।

पर.... उसके Post का Reply करते हुए। बहुत लोगों ने पूछा कि अगर आप सच बोल रहे हो, तो इस बात का सबूत दो। और उसके बाद जो उसने भेजा..., उसने सबके होश उड़ा दिए। उसने अपने टाइम मशीन का डिज़ाइन पोस्ट किया। यहां तक कि उस टाइम मशीन की असली तस्वीरों को भी पोस्ट किया। जिसे देखकर सबके होश उड़ गए, किसी को समझ नही आ रहा था, की ये क्या हो रहा है। John Titor का कहना था, की वो एक Army है साल 2036 में। और उसके दादाजी IBM कंपनी में नौकरी करते थे। और इसलिए उनके कांटेक्ट और उसकी जान पहचान IBM कम्पनी में थी। और IBM कंपनी एक ऐसी चीज़ थी। जो उसकी भविष्य के कंप्यूटर समस्या को सुलझा सकती थी। इसलिए वो टाइम मशीन की मदद से वापस आया था 1975 में।
Time-travel-real-story-samay-yatra-time-machine-amazing-facts-interesting-facts-rochak-tathya-fact-how-facthow-hindi-time-traveller-real-story-samay-yatra-ki-sacchi-kahaani
TIME MACHINE

अब आपके मन मे एक सवाल आ सकता है, की अगर वो सच मे भविष्य से आया था तो उसको तो पता ही होगा की आगे क्या होने वाला है।
तो फिर क्या ? उसने किसी भविष्य की घटना के बारे में बताया था ?

जी हाँ उसने बहुत कुछ बताया था। John Titor ने एक पोस्ट किया था। जिसमे उसने ये कहा था कि Peru में एक बहुत ही विशाल Earthquake आने वाला है। और आपको पता है, उसके उस पोस्ट के कुछ दिनों बाद ही सन 23 जून 2001 में, पेरू में इतिहास का सबसे भयंकर भूकंप आया। उसने हम लोगो को ये भी चेतावनी दिया था की तुम लोग Space Shuttle Overheating Problem को Solve कर लो। नही तो भविष्य में बहुत बड़ा हादसा हो जाएगा। और इस पोस्ट के बाद 21 फरवरी 2003 में हमे ये घटना सच मे देखने को मिली। 

Columbia Spacecraft इसी दिन दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। उसने और भी बाते बताई थी। जैसे Olympic 2004 ही सबसे आखरी ओलिंपिक होगा। और भी कई तरह के अलग अलग घटनाओ के बारे में कहा। पर जैसा कि हम लोग जानते है। ये सब बातें गलत साबित हुई। और अगर उसकी सभी बातों की जांच की जाए, तो लगभग आधी बाते झूठी साबित हुई। और आधी बाते सच्ची। पर अगर आप इसे गहराई से देखोगे, तो किसी इंसान की आधी भविष्यवाणी सच कैसे हो सकती है ? और वो भविष्य के बारे में इतना कुछ कैसे जान सकता है ? John Titor के ऊपर एक किताब भी लिखी गयी। जिसका नाम था (John Titor : A Time Traveller Still ) 24 मार्च 2001 को John Titor ने अपना आखरी पोस्ट किया। मतलब इस आखरी पोस्ट के बाद उस एकाउंट से आज तक कोई पोस्ट नही हुआ। और एक रहस्य बनके वह इंसान हमेशा के लिए गायब हो गया।

2. A Man In A Plane : 1954 में एक प्लेन जापान के एयरपोर्ट पे लैंड किया। और उस एयरपोर्ट से एक साधारण सा इंसान बाहर की तरफ निकल रहा था। और जैसा कि आपको पता होगा। एक जगह पर रुकवा कर पासपोर्ट चेकिंग होती है। तो वो वहाँ अपना पासपोर्ट दिखाने के लिए रुका, और वहाँ पर जो हुआ वो कुछ ज्यादा ही अजीब था। वो इंसान एक बिजनेसमेन की तरह लग रहा था। और ऐसा लग रहा था। जैसे ये अपने बिज़नेस ट्रिप पर है। पर जैसे ही इसका पासपोर्ट चेक किया गया। तब वो पसपोर्ट एक यूरोप के देश Taured का था। .....पर आप जानते हो ? Taured नाम का जगह असल मे कही है ही नही। ...शुरू शुरू में लोगों को लगा की ये कोई पासपोर्ट की गलती है। 
Time-travel-real-story-samay-yatra-time-machine-amazing-facts-interesting-facts-rochak-tathya-fact-how-facthow-hindi-time-traveller-real-story-samay-yatra-ki-sacchi-kahaani
THE MAN FROM TAURED

पर उसी समय उस इंसान ने खुद ही अपने मुंह से कह डाला। की नही कोई गलती नही है, में Taured का ही रहने वाला हुँ। और तुम लोग ये कैसे कह सकते हो कि Taured नाम का कोई देश नही है। मेरा देश तो हज़ारों सालों से यूरोप में है। और Taured से जापान का ये मेरा पहला ट्रिप नही है। में यहां पर पहले भी कितनी बार आ चुका हूँ। वो बहुत गुस्सा हो गया था। जिस देश से कोई बाहर आये घूमने के लिए और बाद में किसी को पता चले कि वो देश असल मे है ही नही। तो कैसा लगेगा। Officials लोगों के जांच पड़ताल से ये इंसान बहुत ही Frustrated हो गया था। सबूत के तौर पर उसने अपना पासपोर्ट खोल कर दिखाया, पासपोर्ट पर बहुत सारे Genuine Seals लगे थे। Stamp भी लगे हुए थे , जो कि बिल्कुल असली थे। और यहां तक की जापान का Stamp भी उसके पसपोर्ट पर था। जो उसके हिसाब से उसने तब लिया था, जब वो यहाँ किसी बिज़नेस के काम से आने का प्लान बना रहा था। उसके पास एक लाइसेंस भी था। जिसमें देश का नाम Taured लिखा हुआ था। 

फिर ऑफिसियलस ने उसे एक मैप दिया और कहा : तुम्हारा देश Toured इस मैप में कहा पर है, जरा बताओ तो, और उसने पॉइंट भी किया फ्रांस और स्पैन के बीच मे एक छोटे से एरिया पे उसने ये कहा कि यहा पर Taured है। और जैसा कि आप जानते हो मैप के उस जगह पर सिर्फ दो ही देश है, "फ्रांस और स्पेन" यहाँ Taured नाम का कोई देश नही है। 

और इसलिए उस इंसान को एक Secured होटल रूम में भेज दिया गया। और Officials ने उसे ये कहा की सुबह Inspection के बाद यानी जाँच के बाद हम तुम्हे छोड़ देंगे। तब उस रात के लिए उसे उस होटल रूम में भेज दिया गया। फुल सिक्योरिटी के साथ अगले दिन Officials वापस उस इंसान को लेने आये। जब उन्होंने उस रूम को खोला तब उन्होंने देखा की वो आदमी गायब था। ये बहुत अजीब बात है, की इतने फुल सिक्योरिटी के बावजूद भी वो इंसान कैसे भाग सकता है। रात भर सिक्योरिटी गार्ड्स ने उसपर नज़र बनाये रखा था। पर वो रहस्यमयी तरीके से गायब हो गया। और वो लाइसेंस और डाक्यूमेंट्स Officials ने जो उस इंसान से लिया था। और वो सब जो ऑफिशल्स के रूम में रखा गया था। वो भी किसी रहस्यमयी तरीके से गायब हो गया। 

पर इस घटना के बारे में कहीं उतनी बात नही की गई। न्यूज़, कवरेज या अटेंशन दी ही नही गयीं। इस घटना के 35 साल बाद इस किताब के जरिये जिसका नाम था। द डायरेक्टरी ऑफ पॉसिबिलिटीज़ लोगो को इस घटना के बारे में पता चला। और एक किताब जिसका नाम था Strange But True इस किताब मे भी उस घटना के बारे में जिक्र किया गया। इस घटना को आज भी कोई नही समझ सका, की ये आखिर हुआ क्या था।

बहुत सारी Theory बनाई गई, पर सबसे फेमस थ्योरी ये कहती है, की ये एक दूसरे पैरेलल यूनिवर्स का इंसान था। जो हमारे इस यूनिवर्स में किसी Glitch के चलते Shift हो गया था। Parallel Universe का Concept ये कहता है की बहुत सारे Universes इस Existence में है, मतलब सारे यूनिवर्स में से एक यूनिवर्स में एक ऐसा भी यूनिवर्स है। जहाँ पर Taured नाम का Europeon देश सच मे है। एयर उसी ब्रह्मांड से हमारे ब्रह्मांड में ये इंसान किसी तरह स्लीप कर गया। और फिर रात में ही वो इंसान किसी तरह अपने यूनिवर्स में लौट गया था। और क्योंकि वो हमारे यूनिवर्स में कभी Exist करा ही नही था। इसलिए उसके साथ साथ लाइसेंस और डाक्यूमेंट्स ऑफिशल्स ने जो लिया था, वो सब  भी गायब हो गया।

दूसरी थ्योरी ये कहती है, की वो इंसान भविष्य से आया था। अब हो सकता के की भविष्य में Taured नाम का जगह होगा। और ये इंसान समय मे यात्रा करके जान बूझकर आया होगा। सिर्फ ये देखने के लिए की भूतकाल कैसा था। और इसके आस पास कोई सीक्रेट डिवाइस होगी। जिससे वो होटल रूम के अंदर से ही अपने यूनिवर्स में वापस लौट गया। कोन सी थ्योरी सही है। ये कोई नही जानता। पर ये एक बहुत बड़ी Mystery जरूर है।

Mysterious Incident Of Time Sleep

टाइम स्लीप उस Phenomenon का नाम है, जिसमे आप एक समय से दूसरे समय मे अचानक से स्लीप हो जाते हो। जैसे कि मानलो आप अपने घर के आस पास के मॉल में आते जाते रहते हो हर हफ्ते... ठीक है। और जब भी आपको हेयर कट कराना होता है। तब आप उस मॉल के अंदर ही करवाते हो। पर एक दिन आप मॉल से निकले, और आपने देखा कि मॉल के बगल में एक अजीब सा haircut सैलून मौजूद है। आप उस सैलून में गए अपना हेयरकट करवाने फिर आप वापस अपने घर चले गए। घर आने के बाद आपने ये देखा कि आपका हेयरकट तो बहुत अच्छा है। तो आपने ये फैसला किया की अब से आप अपना हेयरकट वहीं से कटवाएंगे उसी छोटे सैलून से, न कि उस मॉल से।

पर.... जब आप दुसरी बार उस जगह पर गए तो आपने देखा की कोई सैलून मौजूद ही नही है। और आपने आस पास के लोगों से पूछा कि यहाँ एक सैलून था ना। में तो कुछ दिन पहले ही यहाँ आया था। तो उन्होंने कहा कि नही तो यहाँ पर कोई सलून नही है। सलून था पर आज से 10 साल पहले जो कबका बन्द हो चुका है।

तो यहाँ पर क्या हुआ ? आप थोड़ी देर के लिए टाइम स्लीप का अनुभव कर रहे थे। मतलब की 10 साल पहले वाला टाइम आप थोड़ी देर के लिए अनुभव कर पा रहे थे। 10 साल पहले वाले सालून में आप अपना हेयरकट करवाये थे। ये विज्ञान नही जानता की टाइम स्लीप सच मे होती है या नही पर बहुत सारे लोगों ने अनुभव जरूर किया है।

2006 में Sean नाम का एक चोर liverpool इंग्लैंड की एक दुकान से चोरी करके भाग रहा था। और सिक्योरिटी गार्ड उसे पकड़ने को कोशिश कर रहे थे। भागते भागते अचानक से Sean के Chest में दर्द हुआ। और वो बेहोशी फील करने लगा। उसने अपने आप को संभाल लिया, पर नीचे झुके हुए पोज़ से जब उसने अपना मुंह ऊपर उठाया था आगे भागने के लिए तब उसने ये देखा की सब कुछ बदल गया है। सिक्योरिटी गार्ड गायब है, और उसके आस पास के घर और रोड पूरी तरह से बदल गए है। और लोग भी अजीब पुराने जमाने के कपड़े पहने हुए है। फिर उसने दौड़ के एक न्यूज़पेपर के ऊपर तारिक देखा। और उसने देखा कि ये 1967 है। मतलब 2006 से 1967 यानी को वो 39 साल समय मे पीछे आ गया था। जो गार्ड उसका पीछा कर रहा था, उसने ये बताया की रोड के बीच में ही वो इंसान अचानक से गायब हो गया था, जब वो उसका पीछा कर रहा था।
Time-travel-real-story-samay-yatra-time-machine-amazing-facts-interesting-facts-rochak-tathya-fact-how-facthow-hindi-time-traveller-real-story-samay-yatra-ki-sacchi-kahaani
SEAN TIME SLIP 1967

ऐसी घटनाऐ बहुत से लोगों ने अनुभव किया है। तो थ्योरी ये कहती है, कि वो साल 2006 से टाइम स्लीप के चलते ही 1967 में गलती से चला गया था। पर luckily वो वहां 1967 में बेहोश हो गया था। luckily इसलिए कहा क्योंकि जब उसको होश आया तब वो वापस से 2006 में ही था। वो सिक्योरिटी गार्ड और Sean दोनों कंफ्यूज थे की आखिर उन लोगों के साथ हुआ क्या। ये कहानियाँ सच है कि नही ये तो कोई भी नही जानता, और कोई इसे कन्फर्म नही कर पाया है। पर लोग दावा आज भी करते आये है।

क्या आपको टाइम में पीछे और आगे जाने वाले सच्चे अनुभवों और घटनाओं के बारे में और सुनना है। तो नीचे Comment जरूर कीजिये।
अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे शेयर जरूर करें।

आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »