Doraemon के बारे में 20 मजेदार रोचक तथ्य

दोस्तो आप सभी डोरेमोन के बारे में तो अच्छी तरह से जानते ही होंगे। अगर नही जानते तो हम आपको बता दें, की Doraemon एक Cartoon Series है। जो कि पूरे विश्व मे बहुत प्रशिद्ध है। इस कार्टून को बच्चे, बड़े यहां तक कि सभी उम्र के लोग देखना पसंद करते है। क्योंकि इसमें Doaremon जो है वो अपने दोस्त Nobita को 21वी सदी के तरह तरह के  Gadgets देकर उसकी मदद करता है। जिसको देखना बच्चों को बहुत अच्छा लगता है। और दोस्तो Doraemon Cartoon मेरा भी सबसे पसंदीदा कार्यक्रम है।
20-interesting-facts-about-doraemon-hindi-on-fact-how-facthow-tathya-cartoon-facts-hindi-amazing-facts, doraemon images, yellow doraemon, fact how, facthow, facthow.com,
DORAEMON FACTS

तो दोस्तो आज हम इस Doraemon Cartoon Series से जुड़े कुछ अनोखे तथ्य (Facts) जानेंगे, तो अगर आप डोरेमोन के प्रसंसक है तब आपको इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है। जिसे सुनने के बाद आपको Doraemon के एक सच्चे फैन जैसा अहसास होगा।

1. डोरेमोन सबसे पहले Manga Series के रूप में 8 अगस्त 1969 में प्रकाशित हुआ था। जिसे Hiroshi Fujimoto और Motoo Abiko ने लिखा था। जिनको Fujiko F. Fujio के मिक्स नाम से भी जाना जाता है।

2. डोरेमोन की Manga Series 23rd जून 1996 तक चली। जोकी किताबों में छपती थी। जैसे Comic Book.

3. डोरेमोन के Manga की Anime Series तीन Parts में बनी थी, जिसमे जो पहला Part है। वो 1973 में बना, दूसरा Part 1979 में, और तीसरा 2005 में बना था।

4. दोस्तो Doraemon का नाम दो अलग अलग जापानी शब्दो को जोड़कर बना है, 【Dora + Emon】 जिसका मतलब है एक आवारा Male Cat.

5. डोरेमोन के लेखक जब अपनी नई Manga के लिए नया Idea सोच रहे थे। तब उनको अपनी शीढ़ी पर एक बिल्ली दिखी। तो उन्होंने उस बिल्ली और Daruma Doll को देखकर एक बिल्ली बनाने का Concept तैयार किया। जभी डोरेमोन बाकी बिल्ली से अलग दिखता है।

6. डोरेमोन भविष्य से आया हुआ एक Robot Cat है। जिसको Nobita के Great Great Grandson (Sewashi Nobi) ने नोबिता की मदद के लिए Past में भेजा था।

7. डोरेमोन को 22वी सदी में Matsushiwa Robot Factory में बनाया गया था। लेकिन Manufacturing Defect की वजह से उसे रोबो स्कूल से निकाल दिया गया था। जिसे बाद में सेवाशी ने पसंद करके Nobita की मदद के लिए भेज दिया था।

8. डोरेमोन का रंग पहले पिला था। पर एक दिन डोरेमोन सो रहा था तब उसके कान को एक चूहे ने काट दिया जिससे उसके कान नही रहे, जिससे वो बहुत Depress हो गया, जिसकी वजह से उसका पीला रंग नीला हो गया। और कान नही होने की वजह से उसकी पहली Girlfriend Noramyako ने उससे दोस्ती तोड़ थी। उसके बाद उसकी दुसरी गर्लफ्रैंड बनी, जिसका नाम Mii-Chan है।

9. नोबिता भविष्य में Robotics Professor बनेगा। और उसकी शादी Shizuka से ही होगी।

10. Jian का असली नाम Takeshi Goda है। जो कि भविष्य में एक व्यापारी यानी कि Businessman बनेगा।

11. Dekisugi भविष्य में एक Astronaut बनेगा। और उसकी शादी No Tsuma नाम की एक लड़की से होगी। Dekisugi के बच्चे का नाम Hideo Dekisugi होगा।

12. Suneo का पूरा नाम Suneo Honekawa है। और वो भविष्य में Honekawa Company के कार Manufacturing कंपनी का President बनेगा।

[ वैसे आपने Social Media पर Suneo के ऊपर काफी सारे Memes देखे ही होंगे, जिसमे वो अपने पैसों का घमंड दिखाता है। ]

13. डोरेमोन की प्रसिद्धि को देखते हुए जापान के Kawasaki क्षेत्र में 3 सितंबर 2011 को Fujiko F. Fujio नाम से Museum खोला गया था। जहाँ डोरेमोन से जुड़े ऐसे ऐसे आकर्षण है, जो डोरेमोन के प्रशंसको को यहाँ आने पर मजबूर कर देते है।


20-interesting-facts-about-doraemon-hindi-on-fact-how-facthow-tathya-cartoon-facts-hindi-amazing-facts, doraemon images, yellow doraemon, fact how, facthow, facthow.com, doraemon museum,
DORAEMON MUSEUM

14. डोरेमोन को जीतने देशों में पसंद किया जाता है, उससे कई ज्यादा देशो में डोरेमोन सीरीज से नफरत किया जाता है।

15. दुनिया मे 50 से ज्यादा देशों में डोरेमोन को Ban कर दिया है, और कुछ देश तो अब डोरेमोन सीरीज को Ban करने वाले है। और दोस्तो हो सकता है ये भारत मे भी बंद हो जाये।

16. डोरेमोन बंद क्यों हो सकता है ? क्योंकि इसमें जो नोबिता है। वो बहुत आलसी Character है, वो खुद कुछ नही करता। हमेशा डोरेमोन के सहारे रहता है। जिससे डोरेमोन देखने वाले बच्चों पर बुरा असर पड़ सकता है।

17. 2008 में Tourism को प्रमोट करने के लिए डोरेमोन को जापान की विदेशी मिनिस्टरी ने डोरेमोन को पहला Anime Ambassador चुना था।

18. डोरेमोन 2020 के Tokyo Olympic का Official Anime Ambassador  होगा।

19. डोरेमोन चूहों से हमेशा से नही डरता था, जबसे चूहे ने उसके कान को काटा था। तब से डोरेमोन चूहों से डरने लग गया है।

20. डोरेमोन की बहन Dorami जो है, वो डोरेमोन से भी ज्यादा Strong है, क्योंकि वो भविष्य की बहुत ही Advanced रोबोट है।

तो दोस्तो ये थे डोरेमोन से जुड़े कुछ अनोखे तथ्य, जो मुझे लगा आप सभी को जरूर बताने चाहिए। उम्मीद करता हूँ। आपको डोरेमोन से जुड़े तथ्य पसंद आये होंगे।

अगर पसंद आया तो इसे शेयर जरूर करे। और किसी Character का तथ्य जानने के लिए आप मुझे नीचे Comment Box में बताइए। में उसपर जल्द से जल्द तथ्य लाने के कोशिश करूंगा।

आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »